सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव, आसान होगा विद्यार्थियों का एग्जाम आयेंगे अच्छे नंबर

सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव
सीबीएसई 10वीं और 12वीं बोर्ड के पेपर पैटर्न में हुआ बड़ा बदलाव

छात्र अक्सर सोचते है की कोई ऐसा पेपर पैटर्न बने जिसकी मदद से वो आसानी से पास हो जाए तो आपको बता दूँ कि सीबीएसई ने इस बार 2020 के 10वीं व 12वीं के पेपर पैटर्न में बड़ा बदलाव किया है. हाल ही में सीबीएसई की

तरफ से एक ट्वीट किया गया इस ट्वीट में बताया गया की सीबीएसई ने 10वीं व 12वीं के पेपर से डिस्क्रिपटिव प्रश्नो की संख्या कम की है. सीबीएसई का यह फैसला छात्रों को काफी पसंद आ रहा है और छात्रों के अनुसार पहली बार सीबीएसई के फैसले से हम तनाव में नहीं आये हैं. 

10वीं के इन विषयों में कम किये है प्रश्न 

सीबीएसई ने 10वीं के हिंदी, अंग्रेजी , विज्ञानं, गणित, समाजिक विज्ञानं, गृह विज्ञानं एंव संस्कृत के डिस्क्रिपटिव प्रश्न कम किये हैं. जिसकी वजह से छात्रों को रचनात्मक प्रश्न लिखने में आसानी होगी एंव उन्हें अच्छे से पेपर करने का समय मिलेगा. वरना कम समय में वह इतना कुछ नहीं कर पाते थे और उनके अंक कम आते थे. 

12वीं के इन विषयों में किये है प्रश्न कम 

सीबीएसई ने 12वीं के इन विषयों में डिस्क्रिपटिव प्रश्नों की संख्या घटाई है, यह विषय इस तरह है-  मैथ्स, फिजिक्स, एकाउंट्स, केमिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, एन सोशियोलोजी में डिस्क्रिपटिव प्रश्नों की संख्या कम की है. साथ में प्रेक्टिकल के 20

अंक और दिए हैं. ऐसे में छात्रों को सीबीएसई के इस फैसले से तनाव मुक्ति मिलेगी एंव उन्हें पेपर लिखने के लिए समय भी काफी मिलेगा. ऐसे में उन्हें अच्छे अंक लाने में आसानी होगी.

आपको सीबीएसई का यह बदलाव कैसा लगा 

सीबीएसई ने जो 10वीं व 12वीं के छात्रों के लिए जो किया है इसमें आपका क्या कहना है. क्या सीबीएसई का यह फैसला सही है या फिर उन्हें डिस्क्रिपटिव प्रश्नों की संख्या में इजाफा करना चाहिए था. हमें कमेंट बॉक्स में जरुर बताएं. 

इसी तरह के और भी न्यूज़ पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे एडुफ़ीवर हिंदी न्यूज़ पृष्ट पर जाए.

शिक्षा संबंधित यदि आपके मन में कोई सवाल है तो एडुफ़ीवर आन्सर पर पूछिए.

फोटो साभार: livehindustan.com

मैं अभिषेक मौर्या, एडुफ़ीवर हिंदी के न्यूज़ और कोर्स संबंधिक आलेख आपके लिए लाता रहता हूँ। मेरे सभी आलेख पढ़ने के लिए यहाँ जाए https://hindi.edufever.com/author/abhishek/ शिक्षा से जुड़े ताज़ा ख़बरों के लिए https://hindi.edufever.com/ लॉगिन करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here