अब NEET Score के जरिये मिलेगी AIIMS और JIPMER में एडमिशन! पढ़े पूरी खबर !

    AIIMS और JIPMER न्यूज़

    Application Form 2020


    क्या आप भी AIIMS एवं JIPMER में दाखिला लेना चाहते है? तो यह न्यूज़ आपके लिए हो सकती है। अब NEET स्कोर कार्ड के जरिये होगी एम्स और जिपमर के एमबीबीएस कोर्स में एडमिशन। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शुक्रवार को घोषणा किया है कि सभी AIIMS और JIPMER सहित देश भर के सभी मेडिकल कॉलेजों में MBBS पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से होगा। आज से ही अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) और जवाहरलाल स्नातकोत्तर चिकित्सा शिक्षा एवं अनुसंधान संस्थान (JIPMER) को छोड़कर सभी मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के माध्यम से किए जाते हैं।

    हर्षवर्धन ने कहा, राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम के अनुसार अगले शैक्षणिक वर्ष (2020) से एम्स और जिपमर में लागु होगी। जैसे राष्ट्रीय महत्व के संस्थानों पर सामान्य राष्ट्रीय प्रवेश परीक्षा (नीट) लागू होगी और एमबीबीएस के लिए कॉमन काउंसलिंग कराइ जाएगी। जैसे सभी MBBS संस्थानों के लिए काउंसलिंग होती है उन्होंने कहा, ‘‘इससे देश में चिकित्सा शिक्षा क्षेत्र में सामान्य मानक सेट करने में मदद मिलेगी।”

    राष्ट्रीय चिकित्सा आयोग अधिनियम 2019 में नीट के साथ-साथ एमबीबीएस के लिए कॉमन काउंसलिंग भी लागु कर दिया गया है। अंतिम वर्ष की तरह एमबीबीएस परीक्षा के प्रावधान को एम्स जैसे राष्ट्रीय महत्व वाले सभी संस्थानों पर लागू होंगे। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के तहत आने वाले AIIMS और JIPMER न्यूज़ वर्तमान में कभी अपने अलग प्रवेश परीक्षा का आयोजित करते हैं तो उन्हें अलग से परीक्षा देनी होगी।

    एनएमसी अधिनियम के अनुसार, (NEXT) परीक्षा का परिणाम पीजी पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए या अभ्यास के लिए लाइसेंस प्राप्त करने का आधार होगा। यह परीक्षा देना अनिवार्य है अगर आपको आगे पढाई या अभ्यास करना है। यह विदेशी मेडिकल स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए एक स्क्रीनिंग टेस्ट के रूप में भी काम करेगा और उसे लाइसेंस भी प्रदान किया जायेगा।

    Application Form 2020


    blank
    एडुफ़ीवर स्टाफ़ https://hindi.edufever.com के कांटेंट मैनज्मेंट टीम का हिस्सा है। शिक्षा और करीयर से जुड़े आर्टिकल हिंदी में पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें।

    कोई जवाब दें

    Please enter your comment!
    Please enter your name here