नीट (NEET) 2020: आवेदन, एलिजिबिलिटी, पाठ्यक्रम, एग्जाम पैटर्न, परीक्षा की तारीख इत्यादि।

नीट 2020 के लिए आवेदन फॉर्म अधिसूचना जारी कर दिया गया है। NEET की परीक्षा 3 मई 2020 को आयोजित की गयी है। उम्मीदवार NEET फॉर्म केवल ऑनलाइन मोड में ही जमा कर सकते हैं। नीट आधिकारिक सूचना के अनुसार NEET आवेदन पत्र 2020 जमा करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2019 है। पूरे आर्टिकल में हम NEET के बारे में चर्चा करेंगे। जैसे आवेदन प्रक्रिया, शुल्क, आवेदन कैसे करें, परीक्षा पैटर्न, पात्रता मापदंड की पूरी जानकारी पाए।

भारत में राष्ट्रीय पात्रता एवम प्रवेश परीक्षा को नीट UG के नाम से भी जाना जाता है, जो उम्मीदवार भारत में किसी भी सरकारी या प्राइवेट मेडिकल कॉलेज में ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स पढ़ने के इच्छुक है जैसे MBBS, डेंटल कोर्स, BDS कर सकते है। यह एक मेडिकल क्षेत्र की प्रवेश परीक्षा है जो भारत स्तर पर आयोजित की जाती है NEET परीक्षा पास होने के बाद, उम्मीदवार MBBS, BDS, BAMS कोर्स में प्रवेश ले सकते है।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें (Read this article in English): Click Here

नीट 2020 प्रवेश एग्जाम को क्यों चुने?

इससे पहले कि हम विस्तार से जाने, आइए हम कुछ खास विशेषताओ पर नजर डालते हैं नीट प्रवेश एग्जाम 2020, जो उतर देगा कि इस प्रवेश परीक्षा का चुनाव क्यों करें?

  • NEET UG 2020 MBBS/BDS के कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है। National Testing Agency (NTA) के द्वारा जो भारत के विभिन्न शहरों और भारत से बाहर हर साल NEET परीक्षा आयोजित करता है।
  • नीट आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध है।
  • आवेदन पत्र भरने के लिए सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। आवेदन भरने के दौरान गलती करने वाले उम्मीदवार को जनवरी के दूसरे हफ्ते 2020 तक इसे ठीक कर सकते हैं।

अगर आप पहले से ही इसका हिस्सा होने का मन बना चुके है, तो उसके लिए सबसे पहले आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। आपको सारी विस्तृत जानकारी NEET Admission Test 2020 में मिल जाएगी। आइए हम पहले National Eligibility cum Entrance Test 2020 की पात्रता मापदंड और परीक्षा पैटर्न पर एक संक्षिप्त नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तिथि

विशेषताएँ  विशिष्टता
एग्जाम का नाम National Eligibility cum Entrance Test 
द्वारा आयोजित National Testing Agency (NTA)
NEET 2020 एग्जाम तिथि 3rd May 2020 (घोषित)
NEET एग्जाम का स्तर National Level
एग्जाम का तरीका ऑफ़लाइन (कलम और कागज)
एग्जाम की अवधि 3 Hours
प्रश्नों की कुल संख्या 180 बहुविकल्पीय प्रश्न
पंजीकरण की अंतिम तिथि 6 जनवरी 2020
आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथि 7 जनवरी 2020
नीट 2020 करेक्शन विंडो डेट्स 15 मई से 31 मई 2020 शाम 5 बजे तक
एडमिट कार्ड जारी To be notified
NEET 2020 परीक्षा की तारीख 26 जुलाई 2020
अनंतिम उत्तर कुंजी जारी घोषित किए जाने हेतु*
नीट परिणाम की घोषणा घोषित किए जाने हेतु*

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

नीट 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड (Eligibility) के बारे में पता होना चाहिए और इसकी जाँच कर लेनी चाहिए। NEET UG की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्रता मापदंड नीचे दिये गए लिंक पर विस्तार से बताया गया है। आपको नीट की पात्रता मापदंड के बारे में जानना है तो हमारा सलाह है की आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और पात्रता मापदंड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2020) की परीक्षा भारत में होने वाली एक ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर-आधारित मोड) परीक्षा है। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार का होता है। इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या कितनी होगी, कितने सब्जेक्ट में से कितना प्रश्न पूछा जायेगा, प्रश्न किस प्रकार पूछा जायेगा और मिक्स सेट बहु-विकल्प प्रश्नों (MCQs) किस रूप में होगा।

परीक्षा की सारी जानकारी जैसे कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा, गलत उत्तर पर क्या होगा। इन सभी प्रश्नो का उत्तर जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

आवेदन पत्र (Application Form)

नीट 2020 में आवेदन करने से पहले कुछ महत्व पूर्ण बाते जिसे धयान से पढ़े। फॉर्म भरने से पहले धयान रखे कि कोई गलती होने पे फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। अतः फॉर्म भरने से पहले आपको पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। पंजीकरण प्रक्रिया केवल आधिकारिक पोर्टल (ONLINE) के माध्यम से की जाती है, जहां विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। इसलिए निचे फॉर्म से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातो को विस्तार रूप से बताई गई है। ध्यान पूर्वक पढ़े।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पाठ्यक्रम (Syllabus)

NEET का सिलेबस MCI (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) के द्वारा निर्धारित एक सामान्य सिलेबस पर आधारित होगा। आप 11वीं और 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी विषयों से सिलेबस एकठा कर सकते है। यह विभिन्न राज्य सिलेबस के साथ सीबीएसई, एनसीईआरटी और सीओबीएसई की समीक्षा के बाद निर्धारित किया जाएगा।

उम्मीदवारों से अपील की जाती है कि वे विषय पर पूरी तरह से पकड़ बनाने के लिए नीट 2020 के माध्यम से पूरी तरह से जाने की सलाह देते है और केवल निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पुस्तकें (Books)

यदि आप नीट 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं और NEET UG 2020 परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की खोज कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं इस लेख के दौरान, हम आपको एम्स पीजी की तैयारी के लिए शीर्ष अनुशंसित पुस्तकों को चुनने में मदद करेंगे।

ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)

NEET 2020 की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए शिक्षक द्वारा सुझाव इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। नीट से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का प्रश्न पत्र जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

सैंपल पेपर (Sample Paper)

नीट 2020 की परीक्षा के लिए सुझावित सैंपल पेपर्स। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को इन सैंपल पेपर्स का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुझाव इन सैंपल पेपर्स को पढ़े और इसे निर्धारित समय के अंदर हल करने की कोशिश करे इसकी मदद से आप इस परीक्षा को क्रैक कर सकते है। NEET UG से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

टेस्ट सीरीज (Test Series)

NEET 2020 से संबंधित महत्वपूर्ण सुझाव दिए गये है

  • परीक्षा के लिए निर्धारित सिलेबस के बारे में सभी विवरणों को जानें।
  • मॉक टेस्ट और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों का अभ्यास करें।
  • अपनी तैयारी के लिए एक उचित समय-सारणी बनाएं।
  • पुस्तकों और अध्ययन सामग्री की अच्छी तैयारी पर विचार करें
  • परीक्षा की तैयारी के दौरान तनाव मुक्त और स्वस्थ रहें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

एडमिट कार्ड (Admit Card)

प्रवेश साधक जिसने सफलतापूर्वक आवेदन किया है, 27 मार्च 2020 से ऑनलाइन मोड के माध्यम से NEET 2020 का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है। छात्रों का नाम, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा के लिए समय और अन्य विवरण एडमिट कार्ड पर मौजूद होंगे। नीट 2020 की सभी छात्रों के लिए पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र लाना जरूरी है।

यदि कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा के समय अपना एडमिट कार्ड दिखाने में विफल रहता है, तो उसे परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

एग्जाम सेंटर (Exam Centre)

छात्रों को आवेदन पत्र भरते समय अपनी पसंद के अनुसार नीट 2020 के लिए परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा।NTA ने NEET 2020 परीक्षा केंद्रों को पहले- सह- प्रथम- सेवा (first-cum-first-service) के आधार पर आवंटित किया जाएगा। उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

रिजल्ट (Result)

आधिकारिक निर्देशों के अनुसार NTA द्वारा NEET 2020 के परिणाम को 4 जून 2020 को घोषित करेगा। परिणाम वेबसाइट और ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी किया जाएगा। छात्र अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करके अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। NEET 2020 परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिणाम में उपलब्ध होंगे। NEET 2020 का परिणाम उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किया जाना चाहिए क्योंकि NEET प्रवेश प्रक्रिया के दौरान इसकी आवश्यकता होती है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

कटऑफ (Cutoff)

NEET 2020 प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम अंक चाहिए। यह परीक्षा में छात्रों की सख्या, कठिनाई स्तर और सीटों की उपलब्धता पर आधारित होगा। यह जून 2020 के महीने में जारी किया जाएगा। न्यूनतम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण अंक सामान्य के लिए 50%, सामान्य-पीएच के लिए 45% और आरक्षित श्रेणियों के लिए 40% अंक होने चाहिए। NEET काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान,NEET 2020 काउंसलिंग अधिकारी अपनी मेरिट सूची जारी करेंगे जिसमें काउंसलिंग के विभिन्न राउंड के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों के नाम या रैंक होंगे। NEET 2020 कटऑफ, हालांकि, विभिन्न मेरिट सूचियों की तैयारी के लिए न्यूनतम प्रवेश आवश्यकता होगी।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

काउंसलिंग (Counselling)

काउंसलिंग केवल उन्हीं छात्रों के लिए निर्धारित की जाएगी, जिन्होंने नीट 2020 को पास किया है। NEET UG 2020 काउंसलिंग प्रक्रिया उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और सीट आवंटन के लिए आयोजित की जाती है।

सफल उम्मीदवार विभिन्न मेडिकल कॉलेजो के लिए पात्र होंगे। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

महत्वपूर्ण लिंक

विषय विवरण
परीक्षा का पूर्ण विवरण (Notification) Click Here
पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria) Click Here
परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) Click Here
एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) Click Here
पाठ्यक्रम (Syllabus) Click Here
पुस्तकें (Books) Click Here
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers) Click Here
सैंपल पेपर (Sample Papers) Click Here
प्रवेश पत्र (Admit Card) Click Here
परीक्षा केंद्र (Exam Centres) Click Here
रिजल्ट (Result) Click Here
कट ऑफ़ (Cut-off) Click Here
काउंसलिंग (Counselling) Click Here

List of Top Colleges in India

Top Engineering Colleges in India Top Medical Colleges in India Top Architechure Colleges in India
Top BAMS Colleges in India Top BHMS Colleges in India Top BSMS Colleges in India
Top BNYS Colleges in India Top Dental Colleges in India Top BUMS Colleges in India
Top Nursing Colleges in India Top Physiotherapy Colleges in India Top Veterinary Colleges in India
Top Pharmacy Colleges in India Top Law Colleges in India  

COVID-19 सलाहकार: –
??अपने हाथ अक्सर धोएं?
??फेस मास्क पहनें?
??बीमार लोगों से संपर्क से बचें?
?? हमेशा अपनी खांसी या छींक को कवर करें?

सफलता का मंत्र:
??कभी खुद को निराश न करें?
??कड़ी मेहनत करते रहो✍️
??अपने आप पर विश्वास करो? ?

NEET UG 2020 अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें। हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।

शुभकामनाएँ…!!! ???

क्या अपने मन में ऊपर लिखे आलेख से जुड़े कोई सवाल है? अपना सवाल यहाँ पूछें, नोट: सवाल विस्तार से लिखें

Leave a comment below or Join Edufever forum