कम फ़ीस में विदेश से पढ़ कर डॉक्टर बने (अपना साल ख़राब ना करें) +91-9999709233

NEET 2021: आवेदन, एलिजिबिलिटी, पाठ्यक्रम, एग्जाम पैटर्न, परीक्षा की तारीख इत्यादि।

समय के साथ बदलाव की गति होना भी अनिवार्य है और इसी को ध्यान में रखते हुए NTA ने मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए साल में अब से दो बार नीट एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी का एलान किया है। राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा NEET 2021 के रूप में भी जानी जाती है, और यह भारत में एक प्रवेश परीक्षा है। पूरे लेख में, हम NEET UG 2021 पर चर्चा करेंगे। इसके अलावा, एडमिट कार्ड, रिजल्ट, सिलेबस, पात्रता मानदंड, ड्रेस कोड आदि के बारे में भी अद्यतन जानकारी प्राप्त करें।

भारत में सरकारी या निजी मेडिकल कॉलेजों में किसी भी स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रम (एमबीबीएस / डेंटल कोर्स (बीडीएस) की तरह अध्ययन करने के इच्छुक उम्मीदवार के लिए ये प्रवेश परीक्षा कारगर है । यह चिकित्सा क्षेत्र में प्रवेश पाने के लिए एक प्रवेश परीक्षा है, और यह भारतीय स्तर पर आयोजित की जाती है। NEET परीक्षा में उत्तीर्ण होने के बाद ही उम्मीदवार MBBS, BDS, BAMS कोर्स में प्रवेश लेने के योग्य है।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें (Read this article in English): Click Here

[विषय सूची]
1. नीट 2021 प्रवेश एग्जाम को क्यों चुने?
2. महत्वपूर्ण तिथियाँ
3. पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)
4. परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)
5. आवेदन पत्र (Application Form)
6. पाठ्यक्रम (Syllabus)
7. पुस्तकें (Books)
8. एडमिट कार्ड (Admit Card)
9. एग्जाम सेंटर (Exam Centre)
10. रिजल्ट (Result)
11. कटऑफ (Cutoff)
12. काउंसलिंग (Counselling)
13. सीट मैट्रिक्स
एमबीबीएस विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं? अभी अप्लाई करें; अब कॉल करें: +91-9999709233

महत्वपूर्ण लिंक

विषयविवरण
परीक्षा का पूर्ण विवरण (Notification)Click Here
पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)Click Here
परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)Click Here
एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)Click Here
पाठ्यक्रम (Syllabus)Click Here
पुस्तकें (Books)Click Here
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)Click Here
सैंपल पेपर (Sample Papers)Click Here
प्रवेश पत्र (Admit Card)Click Here
परीक्षा केंद्र (Exam Centres)Click Here
रिजल्ट (Result)Click Here
कट ऑफ़ (Cut-off)Click Here
काउंसलिंग (Counselling)Click Here

NEET 2021 प्रवेश एग्जाम को क्यों चुने?

भारत में नीट के माध्यम से ही मेडिकल कॉलेज में सफलतापूर्ण दाखिला लेने का एकमात्र तरीका है। कर्नाटक और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में नर्सिंग और पैरामेडिकल जैसे अन्य मेडिकल से जुड़े कोर्सेज में भी नीट क्वालीफाई करना जरुरी है। यहाँ इस बात का आंकलन करने के लिए काफी है की NEET की तैयारी में देश भर से कितने छात्र हर साल कितनी मेहनत करते है। इससे पहले कि हम विस्तार से जाने, आइए हम कुछ खास विशेषताओ पर नजर डालते हैं नीट प्रवेश एग्जाम 2021, जो उतर देगा कि इस प्रवेश परीक्षा का चुनाव क्यों करें?

  • NEET UG 2021 MBBS/BDS के कोर्सेस में प्रवेश लेने के लिए राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा होती है। National Testing Agency (NTA) के द्वारा जो भारत के विभिन्न शहरों और भारत से बाहर हर साल NEET परीक्षा आयोजित करता है।
  • नीट आवेदन फॉर्म केवल ऑनलाइन ही उपलब्ध है।
  • आवेदन पत्र भरने के लिए सभी भारतीय नागरिकों के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है। आवेदन भरने के दौरान गलती करने वाले उम्मीदवार को जनवरी के दूसरे हफ्ते 2021 तक इसे ठीक कर सकते हैं।

अगर आप पहले से ही इसका हिस्सा होने का मन बना चुके है, तो उसके लिए सबसे पहले आपको इस आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। आपको सारी विस्तृत जानकारी NEET Admission Test 2021 में मिल जाएगी। आइए हम पहले National Eligibility cum Entrance Test 2021 की पात्रता मापदंड और परीक्षा पैटर्न पर एक संक्षिप्त नज़र डालें।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

आयोजनतिथि
NEET 2021जल्द ही घोषणा करेंगे
NEET 2021 परिणामजल्द ही घोषणा करेंगे
कोचिंग संस्थानों द्वारा official Answer key जारी जल्द ही घोषणा करेंगे
NEET 2021 परिणामजल्द ही घोषणा करेंगे
NEET 2021 कट ऑफजल्द ही घोषणा करेंगे

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

NEET 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड (Eligibility) के बारे में पता होना चाहिए और इसकी जाँच कर लेनी चाहिए। NEET UG की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्रता मापदंड नीचे दिये गए लिंक पर विस्तार से बताया गया है। आपको नीट की पात्रता मापदंड के बारे में जानना है तो हमारा सलाह है की आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और पात्रता मापदंड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

नेशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET 2021) की परीक्षा भारत में होने वाली एक ऑफलाइन मोड (पेन और पेपर-आधारित मोड) परीक्षा है। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार का होता है। इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या कितनी होगी, कितने सब्जेक्ट में से कितना प्रश्न पूछा जायेगा, प्रश्न किस प्रकार पूछा जायेगा और मिक्स सेट बहु-विकल्प प्रश्नों (MCQs) किस रूप में होगा।

परीक्षा की सारी जानकारी जैसे कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा, गलत उत्तर पर क्या होगा। इन सभी प्रश्नो का उत्तर जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

आवेदन पत्र (Application Form)

NEET 2021 में आवेदन करने से पहले कुछ महत्व पूर्ण बाते जिसे धयान से पढ़े। फॉर्म भरने से पहले धयान रखे कि कोई गलती होने पे फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। अतः फॉर्म भरने से पहले आपको पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। पंजीकरण प्रक्रिया केवल आधिकारिक पोर्टल (ONLINE) के माध्यम से की जाती है, जहां विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। इसलिए निचे फॉर्म से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातो को विस्तार रूप से बताई गई है। ध्यान पूर्वक पढ़े।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पाठ्यक्रम (Syllabus)

NEET का सिलेबस MCI (मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया) के द्वारा निर्धारित एक सामान्य सिलेबस पर आधारित होगा। आप 11वीं और 12वीं में भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, वनस्पति विज्ञान और जूलॉजी विषयों से सिलेबस एकठा कर सकते है। यह विभिन्न राज्य सिलेबस के साथ सीबीएसई, एनसीईआरटी और सीओबीएसई की समीक्षा के बाद निर्धारित किया जाएगा।

उम्मीदवारों से अपील की जाती है कि वे विषय पर पूरी तरह से पकड़ बनाने के लिए NEET 2021 के माध्यम से पूरी तरह से जाने की सलाह देते है और केवल निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

Given below is the core syllabus (only broad topics)

भौतिकी के लिए NEET का सिलेबस

Class XIClass XII
The physical world and measurementElectrostatics
KinematicsCurrent Electricity
Laws of MotionMagnetic Effects of Current and Magnetism

रसायन विज्ञान के लिए NEET का सिलेबस

Class XIClass XII
Some Basic Concepts of ChemistrySolid State
Structure of AtomSolutions
Classification of Elements and Periodicity in PropertiesElectrochemistry

जीव विज्ञान के लिए NEET का सिलेबस

Class XIClass XII
Diversity in Living WorldReproduction
Structural Organization in Animals and PlantsGenetics and Evolution

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पुस्तकें (Books)

यदि आप NEET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं और 2021 परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की खोज कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं इस लेख के दौरान, हम आपको एम्स पीजी की तैयारी के लिए शीर्ष अनुशंसित पुस्तकों को चुनने में मदद करेंगे।

SubjectImportant Books for NEET 2021
PhysicsNCERT Physics Part 1 and Part 2 texts for Classes XI and XII, Concepts of Physics by HC Verma, Objective Physics by DC Pandey, Fundamentals of Physics by Halliday, Resnick and Walker, Fundamentals of Physics by Pradeep, Problems in General Physics by IE Irodov
ChemistryNCERT Chemistry textbooks of Class XI and XII, Physical Chemistry by OP Tandon, Organic Chemistry by Morrison and Boyd, ABC of Chemistry for Classes 11 and 12 by Modern, Concise Inorganic Chemistry by JD Lee, Dinesh Chemistry guide and practise books by VK Jaiswal, MS Chauhan and N Awasthi for Inorganic, Organic and Physical Chemistry portions respectively.
BiologyNCERT Biology texts of Class XI and Class XII, Biology Vol 1 and Vol 2 by Trueman, Objective Biology by Dinesh, Objective Botany by Ansari, Pradeep Guide on Biology, GRB Bathla publications for Biology

ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)

NEET 2021 की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए शिक्षक द्वारा सुझाव इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। नीट से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का प्रश्न पत्र जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

सैंपल पेपर (Sample Paper)

NEET 2021 की परीक्षा के लिए सुझावित सैंपल पेपर्स। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को इन सैंपल पेपर्स का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुझाव इन सैंपल पेपर्स को पढ़े और इसे निर्धारित समय के अंदर हल करने की कोशिश करे इसकी मदद से आप इस परीक्षा को क्रैक कर सकते है। NEET UG से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

एडमिट कार्ड (Admit Card)

प्रवेश साधक जिसने सफलतापूर्वक आवेदन किया है, से ऑनलाइन मोड के माध्यम से NEET 2021 का एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकता है। छात्रों का नाम, परीक्षा केंद्र का पता, परीक्षा के लिए समय और अन्य विवरण एडमिट कार्ड पर मौजूद होंगे।NEET 2021 की सभी छात्रों के लिए पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ के साथ परीक्षा केंद्र में प्रवेश पत्र लाना जरूरी है।

यदि कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा के समय अपना एडमिट कार्ड दिखाने में विफल रहता है, तो उसे परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

एग्जाम सेंटर (Exam Centre)

छात्रों को आवेदन पत्र भरते समय अपनी पसंद के अनुसार NEET 2021 के लिए परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा।NTA ने NEET 2021 परीक्षा केंद्रों को पहले- सह- प्रथम- सेवा (first-cum-first-service) के आधार पर आवंटित किया जाएगा। उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

रिजल्ट (Result)

आधिकारिक निर्देशों के अनुसार NTA द्वारा NEET 2021 के परिणाम को परीक्षा तिथि अनुसार घोषित करेगा। परिणाम वेबसाइट और ऑनलाइन मोड के माध्यम से जारी किया जाएगा। छात्र अपना रोल नंबर और अन्य आवश्यक विवरण दर्ज करके अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। NEET 2021 परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिणाम में उपलब्ध होंगे। NEET 2021 का परिणाम उम्मीदवारों द्वारा डाउनलोड किया जाना चाहिए क्योंकि NEET प्रवेश प्रक्रिया के दौरान इसकी आवश्यकता होती है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

कटऑफ (Cutoff)

NEET 2021 प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवार को न्यूनतम अंक चाहिए। यह परीक्षा में छात्रों की सख्या, कठिनाई स्तर और सीटों की उपलब्धता पर आधारित होगा। न्यूनतम योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण अंक सामान्य के लिए 50%, सामान्य-पीएच के लिए 45% और आरक्षित श्रेणियों के लिए 40% अंक होने चाहिए। NEET काउंसलिंग प्रक्रिया के दौरान,NEET 2021 काउंसलिंग अधिकारी अपनी मेरिट सूची जारी करेंगे जिसमें काउंसलिंग के विभिन्न राउंड के लिए बुलाए गए उम्मीदवारों के नाम या रैंक होंगे। नीट 2021 कटऑफ, हालांकि, विभिन्न मेरिट सूचियों की तैयारी के लिए न्यूनतम प्रवेश आवश्यकता होगी।

NEET UG 2020

उम्मीदवार NEET 2020 की कट ऑफ की जांच कर सकते हैं जो NTA द्वारा 16 अक्टूबर को जारी की गई है।

CategoryMinimum Qualifying PercentileCut-off Marks
Unreserved (UR)50th Percentile720-147
Unreserved/EWS-PH45th Percentile146-129
Scheduled Caste (SC)40th Percentile146-113
Scheduled Tribe (ST)40th Percentile146-113
Other Backward Classes (OBC)40th Percentile146-113
SC-PH40th Percentile128-113
ST-PH40th Percentile128-113
OBC-PH40th Percentile128-113

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

काउंसलिंग (Counselling)

काउंसलिंग केवल उन्हीं छात्रों के लिए निर्धारित की जाएगी, जिन्होंने NEET 2021 को पास किया है। नीट 2021 काउंसलिंग प्रक्रिया उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और सीट आवंटन के लिए आयोजित की जाती है।

सफल उम्मीदवार विभिन्न मेडिकल कॉलेजो के लिए पात्र होंगे। ज़्यादा जानकारी के लिए एडुफेवर न्यूज़ की काउंसलिंग हाईलाइट के जरिये अपडेट रह सकते है। NEET काउंसलिंग से जुडी अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

सीट मैट्रिक्स

यहां इस खंड में, हम प्रत्येक राज्य में मेडिकल कॉलेजों के लिए उपलब्ध सीटों की कुल संख्या पर चर्चा करेंगे। इस लेख के दौरान, आपको एमबीबीएस / बीडीएस 2021 के लिए राज्यवार सीट मैट्रिक्स पता चल जाएगा।

ऑफिसियल पिछला वर्ष सीट मैट्रिक्स

SeatsLink Here
ESIC SeatsClick Here
Deemed Universities Seats (Dental)Click Here
Deemed Universities Seats (Medical)Click Here
All India Quota Seats (Medical)Click Here

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

NEET 2021 परीक्षा की विधि ऑनलाइन या ऑफलाइन?

NEET 2021 परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी। उत्तरों को चिह्नित करने के लिए उम्मीदवार को एक ओएमआर शीट प्रदान की जाएगी। परीक्षा पैटर्न, सिलेबस के बारे में अधिक जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

NEET परीक्षा का आयोजन कितनी बार किया जाता है? क्या इसे प्रति वर्ष दो बार आयोजित किया जाएगा?

NTA नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को NEET के आवेदकों से वर्ष में दो बार परीक्षा आयोजित करने के लिए कई अनुरोध प्राप्त हुए हैं। फिर भी, यह परिवर्तन इस वर्ष लागू नहीं किया जाएगा। इस प्रकार, NEET 2021 केवल एक बार आयोजित किया जाएगा। नीट 2021 की ताजा खबर पाने के लिए हमारे साथ बने रहें

NEET परीक्षा के लिए उम्मीदवार कितनी बार उपस्थित हो सकता है?

एनटीए द्वारा जारी आधिकारिक अधिसूचना के अनुसार, कोई उम्मीदवार किसी भी समय NEET के लिए उपस्थित हो सकता है। अनुमत प्रयासों की संख्या पर कोई सीमा नहीं है। राष्ट्रीयता, पात्रता, आयु सीमा और NEET 2021 के अन्य मानदंडों के बारे में पढ़ें।

सरकारी कॉलेज में सीट पाने के लिए NEET 2021 परीक्षा में न्यूनतम अंक क्या है?

सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए, NEET 2021 में किसी को कम से कम 600 अंक प्राप्त करने चाहिए। एक राज्य में सरकारी मेडिकल कॉलेज में प्रवेश रैंक, कटऑफ, उम्मीदवारों की संख्या और परीक्षा के कठिनाई स्तर पर निर्भर करता है।

नीट 2021 परीक्षा के लिए समय क्या होगा?

नीट 2021 एक 3 घंटे की लंबी अवधि का पेपर होगा और परीक्षा दोपहर 02:00 बजे से आयोजित की जाएगी। दोपहर 05:00 बजे।

NEET 2021 परीक्षा के लिए क्षेत्रीय भाषा विकल्प क्या उपलब्ध हैं?

NEET 2021 प्रश्न पत्र 11 भाषाओं में उपलब्ध होगा, लेकिन, पंजीकरण प्रक्रिया के दौरान भाषा को भरना होगा। हिंदी और अंग्रेजी के अलावा, उम्मीदवार तमिल, उर्दू, मराठी, बंगाली, गुजराती, असमिया, उड़िया, कन्नड़ और तेलुगु में से चुन सकते हैं।

यदि मेरे पास कंप्यूटर या इंटरनेट नहीं है तो NEET 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

जिन उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर या इंटरनेट नहीं है, वे सामान्य सेवा केंद्र (CSC) की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ये केंद्र आवेदन पत्र भरने, आवेदन शुल्क का भुगतान करने और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में मदद करेंगे।

NEET 2021 परीक्षा का आयोजन कौन करेगा?

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) 2019 से पहले NEET परीक्षा आयोजित कर रही है। 2019 से पहले NEET का आयोजन केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा किया गया था।

मैंने NEET UG 2021 में 180 अंक प्राप्त किए और भारत में मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने की उम्मीद खो दी। कृपया मेरी मदद करें और मेरा मार्गदर्शन करें ताकि मुझे एक साल बर्बाद न करना पड़े।

NEV 2021 में अभ्यर्थियों के आवेदन करने की संख्या में COVID-19 के प्रकोप और वृद्धि के कारण, 450 से नीचे की कोई भी चीज आपको एमबीबीएस सीट दिलाने में मदद नहीं करेगी। NEET 2021 में निम्न रैंक के बारे में चिंतित हैं? और अब आपको अपना कीमती वर्ष बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारत और एबोर्ड में 200 से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं जहां आप एमबीबीएस सीट पाने के लिए अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। NEET 2021 परामर्श सहायता प्राप्त करने के लिए हमारे विशेषज्ञ परामर्शदाता से बात करें।

क्या नीट 2021 के परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव हुआ है?

नहीं, नीट 2021 के लिए परीक्षा का पैटर्न समान है। लेकिन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में बदलाव देखने की कुछ संभावनाएं हो सकती हैं।

NEET के लिए अधिकतम कितने प्रयासों की अनुमति है?

NEET के लिए अनुमत प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। एनटीए के अनुसार, एक उम्मीदवार एनटीए के लिए कई बार उपस्थित हो सकता है क्योंकि उसे परीक्षा उत्तीर्ण करने की आवश्यकता होती है।

मैंने बारहवीं कक्षा के बाद दो साल का ब्रेक लिया। क्या मैं NEET 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, आप NEET 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते आपने भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान में न्यूनतम 50% जमा किया हो। NEET 2021 के लिए आवेदन करने के लिए, आपको व्यक्तिगत रूप से इन विषयों को भी साफ़ करना होगा। आप अन्य लोकप्रिय पाठ्यक्रमों जैसे बी डी एस, बीएएमएस, बीएचएमएस, नर्सिंग, फिजियोथेरेपी और अन्य हॉट कोर्स जैसे फार्मेसी के लिए भी जा सकते हैं।

अगर मैंने तमिल को प्रश्न पत्र के माध्यम के रूप में चुना है, तो क्या मैं मुंबई को परीक्षण शहर के रूप में चुन सकता हूं?

एनटीए द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, तमिल भाषा का प्रश्न पत्र केवल तमिलनाडु में परीक्षण शहरों में उपलब्ध होगा। इसलिए, यदि आप तमिल को प्रश्न पत्र के माध्यम के रूप में चुनना चाहते हैं, तो आपको केवल तमिलनाडु राज्य में एक परीक्षण शहर का विकल्प चुनना होगा।

NEET आवेदन पत्र की कीमत क्या है?

NEET 2021 के लिए आवेदन शुल्क उन सभी उम्मीदवारों के लिए 1400 रुपये है जो जनरल या ओबीसी श्रेणी के हैं। हालांकि, जो उम्मीदवार SC / ST / PWD श्रेणी के हैं, उनके लिए आवेदन शुल्क 750 रुपये है।

अगर मुझे NEET 2021 में लो रैंक मिला है?

बहुत सारे छात्र हैं जो अपनी NEET परीक्षा को पास नहीं कर पाए हैं फिर भी वे भारत के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए बहुत प्रयास करते हैं। यदि आपके पास NEET प्रवेश परीक्षा में कम रैंक है तो शांत रहें और तनाव न करें, आप इन शीर्ष 5 पाठ्यक्रमों को चुन सकते हैं, फिर एन.बी.बी.एस.

क्या NEET 2021 परीक्षा कठिन है?

हां, विशेषज्ञों का सुझाव है कि NEET 2021 के कठिनाई स्तर को AIIMS MBBS और JIPMER MBBS दोनों के परिमार्जन के कारण उठाया जाएगा। NEET अब भारत में MBBS / BDS पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए एकमात्र प्रवेश परीक्षा है, इस प्रकार NTA यह सुनिश्चित करेगा कि परीक्षा उन परीक्षाओं के साथ सम्‍मिलित हो जो इसके द्वारा प्रतिस्थापित की गई थीं।

Top Career Options for PCB Students

NEET UG 2021 अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें। हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।

Disclaimer: 

Our Ad Policies are designed to promote a good experience for end-users. Edufever does not hold responsible for anything inappropriate or wrong information given by the advertiser.

क्या अपने मन में ऊपर लिखे आलेख से जुड़े कोई सवाल है? अपना सवाल यहाँ पूछें, नोट: सवाल विस्तार से लिखें

Leave a comment below or Join Edufever forum