नीट (NEET UG) 2021 पात्रता मापदंड: आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि।

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी विस्तृत NEET 2021 पात्रता मानदंड को परिभाषित करती है, जो नीट प्रवेश परीक्षा के लिए उपस्थित होने के इच्छुक प्रत्येक मेडिकल उम्मीदवार द्वारा मिलना अनिवार्य है। योग्यता मानदंड योग्यता परीक्षा, उत्तीर्ण प्रतिशत, नीट की आयु सीमा, राष्ट्रीयता, प्रयासों की संख्या आदि के लिए योग्यता और दिशानिर्देश हैं।

नीट 2021 पात्रता मानदंड मूल रूप से ग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन, 1997 पर आधारित है, जिसे अंतिम बार 2018 में संशोधित किया गया था।

जबकि पहले नीट की आयु सीमा, विषयों और स्कूल प्रकार पर कुछ प्रतिबंध थे, अब उन सभी प्रतिबंधों को हटा दिया गया है। एनईईटी की पात्रता से ऊपरी एनईईटी आयु सीमा नियम को हटा दिया गया है, इसके अलावा ओपन स्कूल के छात्रों के लिए पात्रता नहीं है। वे उम्मीदवार जो एक खुले स्कूल से उत्तीर्ण हैं या जिनके पास एक अतिरिक्त विषय के रूप में जीव विज्ञान है, अब परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र हैं।

नीट परीक्षा MBBS, BDS, आयुष और अन्य मेडिकल पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए है।

एमबीबीएस विदेश में अध्ययन करना चाहते हैं? अभी अप्लाई करें; अब कॉल करें: +91-9999709233

नीट 2021 एग्जाम हाइलाइट्स

विशेष जानकारियाँ विवरण
परीक्षा नेशनल एलिजिबिलीटी कम एंट्रेंस टेस्ट (NEET )
आयोजक निकायनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA )
परीक्षा मोड़ ऑफलाइन (पेन और पेपर मोड)
एग्जाम टाइम लिमिट180 मिनट
परीक्षा स्थर राष्ट्रीय
परीक्षा की श्रेणी अंडर ग्रेजुएट
NEET में शामिल प्रोग्राम – बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी (एमबीबीएस)
– बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी (बीडीएस)
– बैचलर इन वेटनरी साइंस एंड एनिमल हसबैंड्री (B.V.Sc & AH)
– आयुष पाठ्यक्रम – बीएचएमएसबीएएमएसबीयूएमएस,
बीवाईएनएस
पात्रता मापदंडपीसीबी के साथ 12 वीं या इसके समकक्ष पूरा किया होना चाहिए
2020 में आवेदकों की संख्या 15.97 लाख
2020 में परीक्षा देने वाले कुल उम्मीदवार 13.66 लाख
2020 में क्वालीफाई करने वाले उम्मीदवार7.71 लाख
नीट की ऑफिशियल वेबसाइट ntaneet.nic.in
[विषय सूची]
1. नीट 2021
2. महत्वपूर्ण लिंक
3. महत्वपूर्ण तिथि
4. नीट 2021 पात्रता मापदंड
5. योग्यता परीक्षा कोड
6. NRI / विदेशी छात्रों के लिए नीट 2021 पात्रता मानदंड

नीट 2021

अब केवल मेडिकल प्रवेश परीक्षा (राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा) नीट है। जो पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) द्वारा संचालित किया जाता था, अब 2020 से राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) के द्वारा संचालित किया जा रहा है। जो उम्मीदवार नीट के लिए आवेदन करने से पहले वे नीट 2021 पात्रता मापदंड और आयु सीमा के बारे में जांच कर लेनी चाहिए। यदि आप उनमें से एक हैं और नीट 2021 पात्रता मापदंड के बारे में खोज कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं। इस पूरे लेख में, मैं आपको नीट की परीक्षा के लिए योग्यता, आयु सीमा और राष्ट्रीयता जैसी अधिक जानकारी के लिए नीचे पढ़े।

इस परीक्षा में अच्छी रैंक प्राप्त करने से उम्मीदवार को केंद्रीय परामर्श के माध्यम से 15% अखिल भारतीय रैंक और राज्य परामर्श के माध्यम से 85% सीटों के साथ सर्वश्रेष्ठ मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश दिया जा सकेगा।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें (Read this article in English): C

महत्वपूर्ण लिंक

विषयविवरण
परीक्षा का पूर्ण विवरण (Notification)Click Here
पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)Click Here
परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)Click Here
एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)Click Here
पाठ्यक्रम (Syllabus)Click Here
पुस्तकें (Books)Click Here
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)Click Here
सैंपल पेपर (Sample Papers)Click Here
प्रवेश पत्र (Admit Card)Click Here
परीक्षा केंद्र (Exam Centres)Click Here
रिजल्ट (Result)Click Here
कट ऑफ़ (Cut-off)Click Here
काउंसलिंग (Counselling)Click Here

महत्वपूर्ण तिथि

 विशेषताएँ विशिष्टता
एग्जाम का नामNational Eligibility cum Entrance Test 
द्वारा आयोजितNational Testing Agency (NTA)
नीट 2021 एग्जाम तिथि1 अगस्त 2021 (घोषित)
नीट एग्जाम का स्तरNational Level
एग्जाम का तरीकाऑफ़लाइन (कलम और कागज)
एग्जाम की अवधि3 Hours
प्रश्नों की कुल संख्या180 बहुविकल्पीय प्रश्न
पंजीकरण की अंतिम तिथिजल्द ही घोषणा करेंगे
आवेदन शुल्क का भुगतान करने की अंतिम तिथिजल्द ही घोषणा करेंगे
नीट 2021 करेक्शन विंडो डेट्सजल्द ही घोषणा करेंगे
एडमिट कार्ड जारीजल्द ही घोषणा करेंगे
नीट 2021 परीक्षा की तारीख1 अगस्त 2021 (घोषित)
अनंतिम उत्तर कुंजी जारीघोषित किए जाने हेतु*
नीट परिणाम की घोषणाघोषित किए जाने हेतु*

नीट 2021 पात्रता मापदंड

उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे पात्र हैं या नहीं, यह जानने के लिए नीट 2021 पात्रता मापदंड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर ले। एक बार सभी आवश्यक प्रकिर्यो से गुजरने के बाद, उम्मीदवार प्रवेश के लिए आवेदन कर सकता है। नीट 2021 पात्रता मापदंड की शर्ते नीचे दी गई हैं।

योग्यता मापदंड

योग्यता परीक्षा:उम्मीदवारों को उच्च / वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा या आईएससीई उत्तीर्ण होना चाहिए जो 10+2 परीक्षा उच्च / वरिष्ठ के बराबर है|
विषय:उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी और गणित या अंग्रेजी के साथ किसी अन्य वैकल्पिक विषयों के साथ उपरोक्त योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण करना चाहिए।
न्यूनतम अंक:उम्मीदवारों को न्यूनतम 50% अंक (GEN), 40% अंक (SC / ST / OBC), 45% अंक (GEN PH) और 40% अंक (SC-PH / ST-PH / OBC-PH) सुरक्षित करने होंगे PCB विषयों में एक साथ।
नीट के लिए इच्छुक:12 वीं कक्षा में पास होने वाले उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। उन्हें पहले दौर की काउंसलिंग के समय प्रतिशत मापदंड का पालन करते हुए पासिंग सर्टिफिकेट दिखाना होगा।
एनआईओएस या राज्य ओपन स्कूल या निजी उम्मीदवार नीट परीक्षा के लिए आवेदन करने के लिए पात्र नहीं हैं।

राष्ट्रीयता

1.उम्मीदवारों को भारत का निवासी होना चाहिए। NRI (अनिवासी भारतीय), OCI (भारत के प्रवासी नागरिक), PIO (भारतीय मूल के व्यक्ति) और विदेशी उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं।
2.अनिवासी भारतीयों, ओसीआई, पीआईओ और विदेशी नागरिकों के लिए, उन्हें पासपोर्ट कार्ड नंबर जमा करना होगा।
3.आवेदन पत्र भरते समय सभी भारतीय नागरिकों के पास आधार कार्ड नंबर होना चाहिए। एक वैध आधार संख्या के बिना पंजीकरण फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा। असम, मिजोरम और जम्मू और कश्मीर के उम्मीदवारों को बैंक खाता नंबर या कोई अन्य सरकारी पहचान पत्र जारी करना चाहिए।
4.आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू और कश्मीर अखिल भारतीय कोटा 15% सीटों के लिए पात्र नहीं हैं क्योंकि इन राज्यों ने इस योजना के लिए चुना है।
5.15% अखिल भारतीय कोटा का दावा करने के लिए, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और जम्मू-कश्मीर के उम्मीदवारों को एक स्व-घोषणा पत्र प्रस्तुत करना होगा। स्व घोषणा पत्र केवल ऑनलाइन प्रस्तुत किया जाएगा। यदि स्व-घोषणा गलत पाई जाती है, तो उम्मीदवारों के आवेदन फॉर्म को तत्काल आधार पर रद्द कर दिया जाएगा।

आयु सीमा

न्यूनतम आयु:नीट 2021 के लिए प्रवेश वर्ष की 31 दिसंबर को या उससे पहले न्यूनतम आयु सीमा 17 वर्ष होनी चाहिए।
अधिकतम आयु:: नीट 2021 के लिए, कोई अधिकतम आयु सीमा नहीं है, पिछले वर्ष सुप्रीम कोर्ट द्वारा नीट के लिए अधिकतम आयु सीमा को हटा दिया गया है।

प्रयासों की संख्या

आधिकारिक निर्देशों के अनुसार प्रत्येक उम्मीदवार अपने जीवनकाल में केवल 3 बार राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET-UG) का प्रयास कर सकता है।

प्रयासों की संख्या:2018 में, नीट के लिए प्रयासों की संख्या पर प्रतिबंध हटा दिया गया था। इसलिए नीट परीक्षा 2021 में प्रयासों की संख्या पर कोई प्रतिबंध नहीं है। इसके अलावा, नीट पात्रता मानदंड उम्मीदवारों को प्रवेश परीक्षा के लिए कई बार उपस्थित होने की अनुमति देते हैं क्योंकि सफल प्रयास के लिए पात्रता मानदंड के अतिरिक्त होना अनिवार्य है।
आधार कार्ड:नीट 2021 परीक्षा के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।

आरक्षण मापदंड

नीट परीक्षा की पूरी प्रक्रिया समाप्त होने के बाद, एक अखिल भारतीय मेरिट सूची एक उम्मीदवार द्वारा बनाए गए अंकों के आधार पर तैयार की जाएगी। राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी पहली बार आकाशवाणी (ऑल इंडियन रैंक) प्रदान करेगी।

15% AIQ के लिए सरकारी मेडिकल / डेंटल कॉलेजों में सीट आरक्षण

वर्गआरक्षण का प्रतिशत
पिछड़ी जाती (Other Backward Classes)27%
अनुसूचित जाती (SC)15%
अनुसूचित जनजाति (ST)7.5%
शारीरिक रूप से विकलांग (PH)3%

योग्यता परीक्षा कोड

नीट 2021 के लिए ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को नीचे दी गई सूची से उपयुक्त योग्यता परीक्षा के लिए एक कोड का चयन करना होगा:

कोड 01:

उम्मीदवार जो 2021 में अपनी 12वीं कक्षा का बोर्ड परीक्षा के लिए उपस्थित होंगे और अपने परिणाम की प्रतीक्षा कर रहे हैं, उन्हें यह कोड चुनना होगा। हालांकि, ऐसे उम्मीदवारों ने प्रवेश के समय निर्दिष्ट मापदंड के अनुसार अपनी कक्षा 12वीं को उत्तीर्ण किया होगा, जिसमें वे अयोग्य हो जाएंगे।

कोड 02:

उच्च / वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा या भारतीय स्कूल प्रमाणपत्र परीक्षा, जो 10+2 के बराबर है, 12 साल के अध्ययन के बाद उच्च / वरिष्ठ माध्यमिक परीक्षा, पिछले दो वर्षों के ऐसे अध्ययन जिसमें भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान शामिल हैं।  बायोटेक्नोलॉजी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल होंगे) और 10+2 की शुरुआत के बाद राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद द्वारा निर्धारित स्तर पर अंग्रेजी के साथ गणित या किसी अन्य वैकल्पिक विषय में अंग्रेजी के साथ कोई अन्य वैकल्पिक विषय नहीं है और 10+2+3 एक शैक्षिक संरचना जो राष्ट्रीय शिक्षा समिति द्वारा अनुशंसित है।

नोट: जहां पाठ्यक्रम सामग्री राष्ट्रीय समिति के 10 + 2 शिक्षा संरचना के लिए निर्धारित नहीं है, उम्मीदवारों को मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश से पहले एक वर्ष पूर्व व्यावसायिक प्रशिक्षण की अवधि से गुजरना होगा।

कोड 03:

भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड या अन्य मान्यता प्राप्त विज्ञान में इंटरमीडिएट / प्री-डिग्री परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी (जिसमें इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा शामिल होगी) और अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी होगा।

कोड 04:

फिजिक्स, केमिस्ट्री, बायोलॉजी / बायोटेक्नोलॉजी और इंग्लिश के साथ प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा या तो हायर सेकंडरी परीक्षा या प्री-यूनिवर्सिटी या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद। प्री-प्रोफेशनल / प्री-मेडिकल परीक्षा में इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षा और अनिवार्य विषय के रूप में अंग्रेजी भी शामिल होगी।

कोड 05:

भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी के साथ किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय के तीन साल के डिग्री कोर्स से पहले वर्ष में इन विषयों में व्यावहारिक परीक्षण शामिल हैं, बशर्ते परीक्षा एक विश्वविद्यालय परीक्षा हो और एक उम्मीदवार ने भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीवविज्ञान के साथ पहले योग्यता परीक्षा उत्तीर्ण की हो / एक स्तर पर अंग्रेजी के साथ जैव प्रौद्योगिकी एक कोर कोर्स से कम नहीं।

कोड 06:

जिन उम्मीदवारों ने भारतीय विश्वविद्यालय से बीएससी परीक्षा उत्तीर्ण की है, उनमें से दो विषय भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान (वनस्पति विज्ञान, जूलॉजी) / जैव-प्रौद्योगिकी से कम नहीं हैं, उन्हें आवेदन प्रक्रिया के दौरान इस कोड का चयन करना होगा। इसके अलावा वे अंग्रेजी, भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान के साथ पहले योग्यता परीक्षा (10 + 2) उत्तीर्ण कर चुके होंगे।

कोड 07:

जिन उम्मीदवारों ने किसी अन्य परीक्षा में उत्तीर्ण किया है, जो स्कोप और मानक भारतीय विश्वविद्यालय / बोर्ड की इंटरमीडिएट विज्ञान परीक्षा के बराबर है। इन विषयों में से प्रत्येक में व्यावहारिक परीक्षण सहित भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी के साथ और अंग्रेजी में इस कोड को दर्ज करना है नीट आवेदन पत्र। यह समझा जाना चाहिए कि पिछले दो वर्षों के अध्ययन में इन विषयों में भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी और व्यावहारिक परीक्षण शामिल होने चाहिए।

जिन उम्मीदवारों ने किसी विदेशी देश में स्थित विश्वविद्यालय से योग्यता परीक्षा पूरी कर ली है, उन्हें भी इस कोड को भरना आवश्यक है। भारतीय बोर्डों की कक्षा 12 के साथ इस तरह के पाठ्यक्रम की समता को भारतीय विश्वविद्यालयों के संगठन (AIU) द्वारा निर्धारित किया जाएगा। यदि योग्यता परीक्षा में प्राप्त अंक ग्रेड में हैं तो प्राप्त समकक्ष अंक भी एआईयू द्वारा निर्धारित किए जाएंगे।

NRI / विदेशी छात्रों के लिए नीट 2021 पात्रता मानदंड

नीट 2021 के पात्र होने के लिए, NRI उम्मीदवारों को कक्षा 12 या समकक्ष परीक्षा भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी के साथ उत्तीर्ण होना अनिवार्य है। देश के बाहर से शिक्षा पूरी कर चुके एनआरआई उम्मीदवारों को नीट पात्रता मानदंड 2021 को पूरा करना होगा।

भारत के अनुसार, NRI उम्मीदवारों द्वारा उत्तीर्ण अंतिम परीक्षा कक्षा 12 की योग्यता के बराबर होनी चाहिए। उम्मीदवारों को भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान का ज्ञान और साथ ही अंग्रेजी विषय का होना अनिवार्य है। साइंस के प्रत्येक विषय के साथ प्रैक्टिकल और थ्योरी में भी उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

यदि मेरे पास कंप्यूटर या इंटरनेट नहीं है तो नीट 2021 के लिए आवेदन कैसे करें?

जिन उम्मीदवारों के पास कंप्यूटर या इंटरनेट नहीं है, वे सामान्य सेवा केंद्र (CSC) की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। ये केंद्र आवेदन पत्र भरने, आवेदन शुल्क का भुगतान करने और एडमिट कार्ड डाउनलोड करने में मदद करेंगे।

मैंने नीट UG 2021 में 180 अंक प्राप्त किए और भारत में मेडिकल कॉलेज में प्रवेश पाने की उम्मीद खो दी। कृपया मेरी मदद करें और मेरा मार्गदर्शन करें ताकि मुझे एक साल बर्बाद न करना पड़े।

NEV 2021 में अभ्यर्थियों के आवेदन करने की संख्या में COVID-19 के प्रकोप और वृद्धि के कारण, 450 से नीचे की कोई भी चीज आपको एमबीबीएस सीट दिलाने में मदद नहीं करेगी। नीट 2021 में निम्न रैंक के बारे में चिंतित हैं? और अब आपको अपना कीमती वर्ष बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि भारत और एबोर्ड में 200 से अधिक मेडिकल कॉलेज हैं जहां आप एमबीबीएस सीट पाने के लिए अपनी किस्मत आजमा सकते हैं। नीट 2021 परामर्श सहायता प्राप्त करने के लिए हमारे विशेषज्ञ परामर्शदाता से बात करें।

क्या नीट 2021 के परीक्षा पैटर्न में कोई बदलाव हुआ है?

नहीं, नीट 2021 के लिए परीक्षा का पैटर्न समान है। लेकिन शैक्षणिक सत्र 2021-22 में बदलाव देखने की कुछ संभावनाएं हो सकती हैं।

मैंने बारहवीं कक्षा के बाद दो साल का ब्रेक लिया। क्या मैं नीट 2021 परीक्षा के लिए आवेदन कर सकता हूं?

हां, आप नीट 2021 के लिए आवेदन कर सकते हैं, बशर्ते आपने भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीवविज्ञान में न्यूनतम 50% जमा किया हो। नीट 2021 के लिए आवेदन करने के लिए, आपको व्यक्तिगत रूप से इन विषयों को भी साफ़ करना होगा। आप अन्य लोकप्रिय पाठ्यक्रमों जैसे बी डी एस, बीएएमएस, बीएचएमएस, नर्सिंग, फिजियोथेरेपी और अन्य हॉट कोर्स जैसे फार्मेसी के लिए भी जा सकते हैं।

अगर मैंने तमिल को प्रश्न पत्र के माध्यम के रूप में चुना है, तो क्या मैं मुंबई को परीक्षण शहर के रूप में चुन सकता हूं?

एनटीए द्वारा निर्धारित दिशानिर्देशों के अनुसार, तमिल भाषा का प्रश्न पत्र केवल तमिलनाडु में परीक्षण शहरों में उपलब्ध होगा। इसलिए, यदि आप तमिल को प्रश्न पत्र के माध्यम के रूप में चुनना चाहते हैं, तो आपको केवल तमिलनाडु राज्य में एक परीक्षण शहर का विकल्प चुनना होगा।

अगर मुझे नीट 2021 में लो रैंक मिला है?

बहुत सारे छात्र हैं जो अपनी नीट परीक्षा को पास नहीं कर पाए हैं फिर भी वे भारत के मेडिकल कॉलेजों में प्रवेश लेने के लिए बहुत प्रयास करते हैं। यदि आपके पास नीट प्रवेश परीक्षा में कम रैंक है तो शांत रहें और तनाव न करें, आप इन शीर्ष 5 पाठ्यक्रमों को चुन सकते हैं, फिर एन.बी.बी.एस.

क्या हमें पात्रता मानदंड के रूप में NEET 2021 के लिए चिकित्सा प्रमाण पत्र की आवश्यकता है?

यह आवश्यक है कि आपको पात्रता मानदंड के रूप में NEET 2021 परामर्श के लिए NEET 2021 मेडिकल फिटनेस प्रमाणपत्र की आवश्यकता है।

NEET UG 2021 अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें। हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।

शुभकामनाएँ…!!! 


5 thoughts on “नीट (NEET UG) 2021 पात्रता मापदंड: आयु, राष्ट्रीयता, योग्यता इत्यादि।”

Leave a comment below or Join Edufever forum