जेईई मैन्स (JEE Mains) 2021: आवेदन, एलिजिबिलिटी, पाठ्यक्रम, एग्जाम पैटर्न, परीक्षा की तारीख।

क्या आप भी एक अच्छे Engineer बनने का सपना देखते हैं? यदि आप भी बड़े होकर Sundar Pichai की तरह एक बड़े कम्पनी का CEO बनने का सोच रहे है? तो यह जरुरी हैं कि आपको सही समय पर सही जानकारी मिले। आज की इस पोस्ट में, मैं आपको जेईई मैन्स 2021 (JEE Mains 2021) के बारे में पूरी जानकारी दूंगा। जेईई मैन्स की परीक्षा भारत में राष्ट्रीय स्तर पे होती है। इसके माध्यम से IIITs, NITs, GFTIs जैसे बड़े टेक्निकल इंस्टिट्यूट में एडमिशन मिलता है। इस पोस्ट के माध्यम से हमारा प्रयास रहेगा कि हम आपको आपके सपनो को पूरा करने में मदद करें। हम यहाँ पर संयुक्त प्रवेश परीक्षा (Joint entrance examination) यानि JEE के बारे में बात करेंगे| तो ध्यान से पढ़ें इस पोस्ट को। हमें उम्मीद हैं कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आएगी।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें (Read this article in English): Click Here

Page Index:
1. महत्वपूर्ण तथ्य(Important Facts)
2. जेईई मैन्स (JEE Mains) 2021 क्या है?
3. JEE Mains 2021 के मुख्य तथ्य
4. पात्रता मापदंड (Eligibility)
5. परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)
6. आवेदन पत्र  (Application Form)
7. पाठ्यक्रम (Syllabus)
8. पुस्तकें (Books)
9. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)
10. सैंपल पेपर्स (Sample Papers)
11. प्रवेश पत्र (Admit Card)
12. परीक्षा केंद्र (Exam Center)
13. परिणाम (Result)
14. कटऑफ़ (Cut-Off)
15. काउंसिलिंग (Counselling)
16. महत्वपूर्ण लिंक

महत्वपूर्ण तथ्य(Important Facts)

जेईई मैन्स 2021 की परिक्षा ऑनलाइन (कम्प्यूटर द्वारा ) संचालित की जाएगी। इस परीक्षा को उम्मीदवार चार बार (Four -time) दे सकते हैं। जेईई मैन्स 2021 में बहु विकल्पीय प्रश्न पूछे जायेंगे।

परीक्षा का नामJoint Entrance Exam
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन (कम्प्यूटर)
द्वारा संचालित मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD)
परीक्षा की अवधि3 hours
कुल प्रयास छः बार (Six-Time)
परीक्षा का स्तरNational Level
उम्मीदवारों की संख्या11,47,125
ऑफिसियल (Official) वेबसाइटhttps://jeemain.nta.nic.in/

जेईई मैन्स (JEE Mains) 2021 क्या है?

जेईई मैन्स (JEE Mains) की परीक्षा का संचालन मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) के द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) को दिया गया है। इस परीक्षा को पास होने के बाद आप भारत के बड़े टेक्निकल इंस्टिट्यूट जैसे IIITs, NITs, GFTIs और भी बहुत से अच्छे कॉलेज मौजूद है जिसमे आप प्रवेश लेकर एक अच्छा Engineer बन सकेंगे और अपने सपनो को पूरा कर सकेंगे।

NTA ने अभी कुछ दिन पहले ही JEE Mains 2021 के एग्जाम की तारीख घोषित की है जो कि जनवरी और अप्रैल सेशन के लिए है। इस टेस्ट के स्कोर के आधार पर विभिन्न Indian Institute of Information Technology (IIITs), National Institutes of Technology (NITs), Government Funded Technical Institutions (GFTIs) में एडमिशन मिलता है। यह टेस्ट भारत के सबसे कठिन में से एक माना जाता है जिसमे लाखो बच्चो में से कुछ ही बच्चों का एडमिशन हो पाता है। इसके लिए पहले आपको जेईई मैन्स का पेपर क्लियर करना होता है इसके बाद हम इसका दूसरा पेपर JEE Advanced दे सकते है जिससे हम IIT जैसे इंस्टिट्यूट में एडमिशन लेने का मौक़ा मिलता है। इसके बाद रैंकिंग के हिसाब से लिस्ट निकलती है उसके बाद एडमिशन का प्रक्रिया होता है।

निम्नलिखित लेख में आपको JEE Mains 2021 के बारे में सभी जानकारी दिया गया है जिसमें आवेदन पत्र, परीक्षा की तारीख, परीक्षा पैटर्न, पात्रता और पाठ्यक्रम शामिल हैं।

JEE Mains 2021 के मुख्य तथ्य

JEE Mains 2021 के दो चरणो में परीक्षा होती है मैन्स और एडवांस्ड (Mains & Advanced)। इसे नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के द्वारा संचालित किया गया है जिससे चुने हुए उम्मीदवार को प्रवेश के लिए विभिन्न कार्यक्रमों जैसे B.Tech/B.Arch में एडमिशन लेने के लिए होता है। इसके लिए भारत में अनेक कॉलेज है जैसे की आईआईआईटी, एनआईटी, और अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग कॉलेज, जिसमे आप आसानी से एडमिशन ले सकते है।

विशेषताएंविशेष विवरण
परीक्षा का नामJoint Entrance Examination (JEE Mains)
किसके द्वारा आयोजितनेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA)
जेईई मैन्स 2021 के लिए आवेदन फॉर्ममार्च सत्र: 2 – 6 मार्च  2021
अप्रैल सत्र:  25 मार्च से 4 अप्रैल 2021
मई सत्र:   3 -12 मई 2021
आवेदन पत्र में सुधार की अवधि जनवरी 27 to 30, 2021
पेपर I और II के लिए परीक्षा शहर की घोषणाजल्द सूचित किया जाएगा
एडमिट कार्ड की उपलब्धतामार्च सत्र: 11 मार्च  2021
अप्रैल-मई सत्र: जल्द सूचित किया जाएगा 
जेईई मैन्स 2021 परीक्षा तिथि

मार्च सत्र     –
अप्रैल सत्र     –
मई सत्र     –


मार्च 16 – 18, 2021
अप्रैल 27, 28, 29 और 30, 2021
मई 24,25,26,27 और 28, 2021 
आंसर की और उम्मीदवारों के रेकॉर्डेड रिस्पांस की उपलब्धताजल्द सूचित किया जाएगा
परिणामों की घोषणाजल्द सूचित किया जाएगा
जेईई मेन्स परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय स्तर
केटेगरी (Category)12वी पास
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन और ऑफलाइन
परीक्षा की अवधिपहला पेपर (BE/B.Tech): 3 घंटे
दूसरा पेपर (B.Arch/B.Planning):3 घंटे
प्रश्नों की कुल संख्या90 प्रशन (BE/B.Tech)
72 प्रशन (B.Arch)
95 प्रशन(B.Planning) 
परीक्षा के लिए भाषाएँअंग्रेजी, हिंदी और अन्य क्षेत्रीय भाषाएं

पात्रता मापदंड (Eligibility)

जेईई मैन्स 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड (Eligibility) के बारे में पता होना चाहिए और इसकी जाँच कर लेनी चाहिए। JEE Mains की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है।

ब्यौरेविस्तार से
आयु सीमाकोई आयु सीमा नहीं है
योग्यता परीक्षाउम्मीदवारों को 2019 या 2020 में 12th पास या बराबर होना चाहिए। 2021 में प्रदर्शित होने वाले उम्मीदवार भी पात्र है.
योग्यता परीक्षा में विषयों की संख्याउम्मीदवारों को 5 विषयों में योग्य होना चाहिए   भाषा (Language) गणित (Mathematics) भौतिक विज्ञान (Physics) रसायन विज्ञान / जीवविज्ञान / जैव प्रौद्योगिकी / तकनीकी व्यावसायिक विषय (Chemistry/Biology/Biotechnology/Technical Vocational Subject) कोई अन्य विषय
योग्यता अंकउम्मीदवारों को 12th पास या बराबर होना चाहिए।
प्रयासों की संख्याउम्मीदवारों को लगातार तीन वर्षों के लिए JEE Mains का प्रयास करने की अनुमति है। चूंकि परीक्षा वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है, उम्मीदवार तीन साल में छह बार JEE Mains का प्रयास कर सकते हैं।


अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

जेईई मैन्स 2021 की परीक्षा भारत में होने वाली एक ऑनलाइन परीक्षा है। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार का होता है। इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या कितनी होगी, कितने सब्जेक्ट में से कितना प्रश्न पूछा जायेगा, प्रश्न किस प्रकार पूछा जायेगा और मिक्स सेट बहु-विकल्प प्रश्नों (MCQs) के रूप में होगा। परीक्षा की सारी जानकारी जैसे कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा, गलत उत्तर पर क्या होगा। इन सभी प्रश्नो का उत्तर जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

आवेदन पत्र  (Application Form)

JEE Mains 2021 में आवेदन करने से पहले कुछ महत्व पूर्ण बाते जिसे धयान से पढ़े। फॉर्म भरने से पहले धयान रखे कि कोई गलती होने पे फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। अतः फॉर्म भरने से पहले आपको पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। इसलिए निचे फॉर्म से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातो को विस्तार रूप से बताई गई है। ध्यान पूर्वक पढ़े।

  • पहले आपको आधिकारिक साइट पर ऑनलाइन पंजीकरण करना होगा। यहाँ पर ।
  • आपको ऑनलाइन पंजीकरण के लिए आवेदन फॉर्म भरना होगा। यहाँ पर 
  • सभी ज़रूरी जानकारी को सही से भरें जैसे अपना नाम, नंबर, पता, योग्यता आदि।
  • आपको निर्धारित फॉर्मेट में अपना फोटोग्राफ और हस्ताक्षर की स्कैन कॉपी को अपलोड करें।
  • पंजीकरण के दौरान उत्पन्न होने वाले अपने यूनिक नम्बर को नोट करना न भूले। यह आगे के लिए बहुत महत्वपूर्ण है।
  • अगर कोई डाटा गलत हो जाता है तो निर्धारित केंद्रों पर सुधार प्रक्रिया के दौरान आवेदन में सुधार कर सकते हैं।
  • प्रिंटेड आवेदन को बोर्ड को भेजने की आवश्यकता नहीं है।

आवेदन फॉर्म की पूरी पर्किर्या निचे दिए गये लिंक पर मिलेगा।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पाठ्यक्रम (Syllabus)

JEE Mains 2021 की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम NTA के द्वारा निर्धारित किया गया है। परीक्षा का स्तर 12th या उसके सामान का है। परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय में क्या पूछा जायेगा और विषय में से कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा। परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहला महत्वपूर्ण अस्तर पाठ्यक्रम होता है इसमें दिए गए विषय में क्या पूछा जा सकता है ये सब मौजूद है। पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पुस्तकें (Books)

जेईई मैन्स 2021 की परीक्षा के लिए सुझावित पुस्तके। परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पुस्तकों का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए Topper द्वारा सुझाव इन पुस्तकों को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। JEE Mains से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)

JEE Mains 2021 की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए शिक्षक द्वारा सुझाव इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। जेईई मैन्स से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

सैंपल पेपर्स (Sample Papers)

जेईई मैन्स 2021 की परीक्षा के लिए सुझावित सैंपल पेपर्स। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को इन सैंपल पेपर्स का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुझाव इन सैंपल पेपर्स को पढ़े और इसे निर्धारित समय के अंदर हल करने की कोशिश करे इसकी मदद से आप इस परीक्षा को क्रैक कर सकते है। JEE Mains से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

प्रवेश पत्र (Admit Card)

जेईई मैन्स 2021 प्रवेश पत्र , NTA के द्वारा जनवरी परीक्षा के लिए 16 दिसंबर से जारी किया जाएगा। उम्मीदवारों को अपना प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए NTA की साइट पर जान होगा और अपना आवेदन संख्या, जन्म तिथि या पासवर्ड का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। JEE Mains 2021 के एडमिट कार्ड पर नाम, परीक्षा केंद्र का पता, एडमिट कार्ड नंबर, रोल नंबर, परीक्षा का समय, पेपर प्रदर्शित होने का समय, लिंग आदि जैसे विवरण प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करे निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

परीक्षा केंद्र (Exam Center)

JEE Mains 2021 की परीक्षा के लिए NTA ने केंद्रों की सूची जारी किया है. इसकी जानकारी के लिए आपको हमारा पूरा पोस्ट पढ़ना होगा। इसमें मैंने पुरे केंद्र की जानकारी दी है किस राज्य में कितने केंद्र बने है कहाँ कहाँ बने है. मैंने पुरे केंद्र की जानकारी दी है टेबल के माध्यम से आपको जान्ने के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक कर के जाने।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

परिणाम (Result)

जेईई मैन्स 2021 का परिणाम आधिकारिक निर्देशों के अनुसार NTA घोषित करेगा। परिणाम ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। छात्र अपना रोल नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। जेईई मैन्स 2021 की परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिणाम में उपलब्ध होंगे। JEE Mains 2021 का परिणाम डाउनलोड कर लेना चाहिए क्योंकि JEE Mains की प्रवेश प्रक्रिया के दौरान इसकी आवश्यकता होगी। परिणाम से सम्बन्धित जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

कटऑफ़ (Cut-Off)

JEE Main 2021 का कट ऑफ़ जानने के लिए हमारे साथ बने रहे हम आगे इसके माध्यम से आपको सूचित करते रहेंगे। कट ऑफ़ क्या होता है? कट ऑफ़ कैसे निकलता है? ये सब जानकारी मैं आपको बताऊंगा। पिछले वर्ष का कटऑफ देखे कैसे कटऑफ आया है, कितना कटऑफ गया, ये सब जानकारी मैं आपको दूंगा। IIITs, NITs और GFTIs में सीट पाने के लिए न्यूनतम रैंक लाने होते है JEE Main के कटऑफ में तब इस कॉलेज में प्रवेश मिलने का संभावना होती है। प्रत्येक श्रेणी, शाखा और संस्थान के लिए कटऑफ अलग-अलग जारी होता है। कटऑफ की और जानकारी पाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

काउंसिलिंग (Counselling)

जेईई मैन्स 2021 की काउंसलिंग Joint Seat Allocation Authority (JoSAA) के माध्यम से होती है. JoSAA एक कंडक्टिंग बॉडी है जो जेईई मेन और जेईई एडवांस दोनों के लिए काउंसलिंग करवाती है। छात्र को जून के पहले सप्ताह में ऑनलाइन मोड के माध्यम से JEE Main 2021 की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना होगा। JEE Main के लिए काउंसलिंग और सीट आवंटन उम्मीदवार की योग्यता, सीटों की उपलब्धता, संस्थान और पाठ्यक्रमों की पसंद पर आधारित होगा। जोसा के माध्यम से JEE Main के लिए काउंसलिंग में दो मॉक राउंड शामिल होंगे जिसके बाद सात राउंड होंगे। काउंसलिंग की और भी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

विषयविवरण
परीक्षा का पूर्ण विवरण (Notification)Click Here
पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)Click Here
परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)Click Here
एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)Click Here
पाठ्यक्रम (Syllabus)Click Here
पुस्तकें (Books)Click Here
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)Click Here
सैंपल पेपर्स (Sample Papers)Click Here
प्रवेश पत्र (Admit Card)Click Here
परीक्षा केंद्र (Exam Centres)Click Here
रिजल्ट (Result)Click Here
कट ऑफ़ (Cut-off)Click Here
काउंसलिंग (Counselling)Click Here

JEE Mains 2021 की परीक्षा से सम्बन्धित और अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए संपर्क सूत्र पर ले सकते है.

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न(FAQ)

प्रश्न – जेईई मैन्स के स्कोर से NITs में एडमिशन कैसे ले?

उत्तर – NITs में एडमिशन लेने के लिए आपको जेईई मैन्स में 130 से अधिक अंक लाने होंगे।

प्रश्न – जेईई मैन्स में कितने नंबर पर पास हैं?

उत्तर – जेईई मैन्स में हर श्रेणी के लिए अलग-अलग पासिंग नंबर होते हैं। General श्रेणी के लिए 89 नंबर , SC के लिए 54 नंबर , OBC के लिए 74 नंबर और ST के लिए 44 नंबर चाहिए होते हैं।

प्रश्न – क्या लड़कों को जेईई मैन्स लिखने की अनुमति है अगर उनके लंबे बाल हैं?

उत्तर – हाँ, अनुमति है।
जेईई मैन्स की परीक्षा में उम्मीदवारों को:
1. cap/muffler या किसी कपडे से सिर को ढकने की अनुमति नहीं है।
2. goggles,rings,bracelets पहनने की अनुमति नहीं है।
2. किसी भी तरीके के आभूषण या गहने पहनने की अनुमति नहीं है।

प्रश्न – क्या जेईई मैन्स 2021 के एडमिट कार्ड के तीनो पेजेज की फोटोकॉपी एक्जामिनेशन सेंटर ले जानी अनिवार्य है ??

उत्तर – हाँ, एग्जामिनेशन सेण्टर में तीनो पेजेज की फोटोकॉपी ले जनि अनिवार्य है।

प्रश्न – क्या जेईई मैन्स २०२१ के लिए self declaration फॉर्म भरने के लिए fingerprint अनिवार्य है?

उत्तर – हाँ , उम्मीदवार को एग्जामिनेशन सेण्टर जाने से पहले thumb impression सहित self declaration फॉर्म भरना अनिवार्य है।

प्रश्न – जेईई मैन्स कितने अंक का होता है ?

उत्तर – जेईई मैन्स की परिक्षा दो पेपर(Paper I & Paper II) से मिलकर बनी है।
1. Paper I (B.E/B.Tech) – 320 marks.
2. Paper-II (B.Arch/B.Planning) – 400 marks.

Contact Details

मुख्य कार्यालयIITK आउटरीच केंद्र, C-20 1A / 8, C ब्लॉक, चरण 2, औद्योगिक क्षेत्र, सेक्टर 62, नोएडा, उत्तर प्रदेश 201309
ई-मेलjeemain-nta@nic.in
फ़ोन नंबर7042399520, 7042399521, 7042399525, 7042399526
वेबसाइटhttps://jeemain.nta.nic.in/
Rate this post
Related Posts
क्या अपने मन में ऊपर लिखे आलेख से जुड़े कोई सवाल है? अपना सवाल यहाँ पूछें, नोट: सवाल विस्तार से लिखें

Leave a comment below or Join Edufever forum