जेईई एडवांस्ड (JEE Advanced) 2021: आवेदन, एलिजिबिलिटी, पाठ्यक्रम, एग्जाम पैटर्न, परीक्षा की तारीख।

हाल ही में, मैं भारत के शीर्ष (top) 100 सर्वश्रेष्ठ इंजीनियरिंग संस्थानों के बारे में पढ़ रहा था और कोई आश्चर्य की बात नहीं थी कि मुझे शीर्ष 10 में से 8 कॉलेज “भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान / IIT” के मिले। इन संस्थानों में पढ़ने की चाहत सब करते है लेकिन इसमें प्रवेश पाना बहुत ही मुश्किल है लेकिन नामुम्किन नहीं। इस लिए उम्मीदवार निराश न हो, आप मेहनत करते रहे फल ज़रूर मिलेगा। राष्ट्रीय महत्व के इन माननीय कॉलेजों में चयनित होने के लिए हर साल लाखों उम्मीदवार JEE Mains और Advanced के लिए आवेदन करते हैं। वे उम्मीदवार जो IIT के द्वारा प्रदान किए जाने वाले विभिन्न पाठ्यक्रमों में प्रवेश लेना चाहते हैं, उन्हें जेईई मैन्स और जेईई एडवांस्ड की परीक्षा को पास करने की आवश्यकता होती है। निम्नलिखित लेख में हम जेईई एडवांस्ड 2021 इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे।

JEE Advanced 2021 एक नेशनल लेवल एंट्रेंस एग्जाम है जिसके माध्यम से उम्मीदवार IIT इंजीनियरिंग, विज्ञान या वास्तुकला (Architecture) में बैचलर, इंटीग्रेटेड मास्टर या बैचलर-मास्टर, ड्यूल डिग्री की ओर स्नातक (graduates) पाठ्यक्रमों में एडमिशन ले सकते हैं। यह जेईई परीक्षा का दूसरा चरण है और इसके लिए योग्य बनने से पहले जेईई मेन को क्लियर करना आवश्यक है। आइए अब हम जेईई एडवांस्ड 2021 से सम्बन्धित विभिन्न महत्वपूर्ण चीजों पर चर्चा करते हैं।

लेटेस्ट और अप्डेटेड जानकारी पाने के लिए फ़ॉर्म भड़े

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें (Read this article in English): Click Here

Page Link:
1.सारांश (Overview)
2. जेईई एडवांस्ड 2021
3. महत्वपूर्ण तिथियाँ
4. पात्रता मापदंड (Eligibility)
5. परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)
6. आवेदन पत्र  (Application Form)
7. पाठ्यक्रम (Syllabus)
8. पुस्तकें (Books)
9. पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)
10. सैंपल पेपर्स (Sample Papers)
11. प्रवेश पत्र (Admit Card)
12. परीक्षा केंद्र (Exam Center)
13. परिणाम (Result)
14. कटऑफ़ (Cut-Off)
15. काउंसिलिंग (Counselling)
16. महत्वपूर्ण लिंक

सारांश (Overview)

विशेषताएंविवरण
परीक्षा का नामजेईई एडवांस्ड
आयोजकIIT Kharagpur
परीक्षा अवधिपेपर 1 – 3 घंटे
पेपर 2 – 3 घंटे
परीक्षा की तिथि3 जुलाई 2021
परीक्षा का स्तरराष्ट्रीय
परीक्षा का तरीकाऑनलाइन (कंप्यूटर बेस्ड )
परीक्षा केटेगरीअंडरग्रेजुएट

जेईई एडवांस्ड 2021

परिणाम की घोषणा होने के बाद, योग्य उम्मीदवारों को परामर्श प्रक्रिया (Consultation process) के लिए आवेदन करना होगा। जेईई एडवांस्ड 2021 काउंसलिंग का आयोजन बैचलर मोड, इंटीग्रेटेड मास्टर और ड्यूल डिग्री प्रोग्राम के लिए जुलाई 2021के पहले सप्ताह से ऑनलाइन मोड के माध्यम से किया जाएगा। इससे पहले कि हम JEE Advanced काउंसलिंग और चयन प्रक्रिया के बारे में बात करते हैं और JEE Advanced पात्रता मापदंड पर एक नज़र डालते हैं।

जो उम्मीदवार JEE Advanced 2021 के लिए आवेदन करना चाहते हैं उन्हें परीक्षा के लिए पंजीकरण करना होगा। परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया मई के महीनें में शुरू हो जाती है। इस बार जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा का आयोजन IIT Delhi के द्वारा किया जायेगा यह अस्पस्ट आईआईटी ज्वॉइंट एडमिशन बोर्ड (IIT JAB) के द्वारा किया गया है। जेईई एडवांस्ड 2019 परीक्षा का आयोजन IIT Roorkee के द्वारा किया गया था। उम्मीदवारों को बता दें कि JEE Advanced 2021 परीक्षा की शिफ्ट 1 और 2 में ऑनलाइन मोड से आयोजित की जाएगी। जेईई एडवांस्ड 2021 से जुड़ी अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यह लेख ज़रूर पढ़े।

महत्वपूर्ण तिथियाँ

उम्मीदवार विभिन्न घटनाओं के लिए अस्थायी JEE Advanced 2021 की परीक्षा तिथियां नीचे देख सकते हैं।

आयोजनतिथियां
आवेदन पत्र जारीजल्द सूचित किया जायेगा
आवेदन पत्र अंतिम तिथिजल्द सूचित किया जायेगा
आवेदन पत्र के शुल्क भुगतान की अंतिम तिथिजल्द सूचित किया जायेगा
एडमिट कार्ड जारीजल्द सूचित किया जायेगा
जेईई एडवांस्ड 2021 एग्जाम डेट03 जुलाई 2021
अभ्यर्थियों को भेजे जाने वाले उत्तर (कॉपी)जल्द सूचित किया जायेगा
उत्तर कुंजी जारीजल्द सूचित किया जायेगा
आपत्ति प्राप्त करना (यदि कोई हो)जल्द सूचित किया जायेगा
जेईई एडवांस्ड 2021 का परिणाम घोषितजल्द सूचित किया जायेगा
आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट (AAT) का ऑनलाइन पंजीकरणजल्द सूचित किया जायेगा
AAT परीक्षा का तारीखजल्द सूचित किया जायेगा
AAT के परिणाम का घोषणाजल्द सूचित किया जायेगा
सीट अलॉटमेंट शुरूजल्द सूचित किया जायेगा
सीट आवंटन की अंतिम तिथिजल्द सूचित किया जायेगा

पात्रता मापदंड (Eligibility)

जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता मानदंड (Eligibility) की जांच कर लेनी चाहिए। JEE Advanced 2021 की परीक्षा के लिए पात्रता मानदंड नीचे दिया गया है।

योग्यता

  • प्रवेश साधक को कम से कम 75% अंकों के कुल के साथ 10 + 2 या समकक्ष परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। SC/ ST और PWD उम्मीदवारों के लिए 10% की छूट है क्योंकि उन्हें न्यूनतम 65% अंकों की कुल आवश्यकता है।
  • विषय किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से माध्यमिक शिक्षा के लिए अनिवार्य विषय के रूप में गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान होना चाहिए।

राष्ट्रीयता

भारतीय राष्ट्रीय / पीआईओ / ओसीआई / विदेशी राष्ट्रीय उम्मीदवारों के सभी उम्मीदवार JEE Advanced 2021 प्रवेश परीक्षा के लिए आवेदन कर सकते हैं।

आयु सीमा

  • उम्मीदवारों का जन्म 1 अक्टूबर 1994 को या उसके बाद होना चाहिए। SC / ST और PWD उम्मीदवारों के लिए आयु में छूट 5 वर्ष है।
  • सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए, आयु सीमा 26 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।

प्रयासों की संख्या

आधिकारिक निर्देशों के अनुसार, प्रत्येक एस्पिरेंट JEE Mains लगातार 3 वर्षों तक जबकि JEE Advanced के लिए सिर्फ 2 बार ही उपस्थित हो सकता है।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा भारत में होने वाली एक ऑनलाइन परीक्षा है। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार का होता है। इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या कितनी होगी, कितने सब्जेक्ट में से कितना प्रश्न पूछा जायेगा, प्रश्न किस प्रकार पूछा जायेगा और मिक्स सेट बहु-विकल्प प्रश्नों (MCQs) के रूप में होगा। परीक्षा की सारी जानकारी जैसे कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा, गलत उत्तर पर क्या होगा। इन सभी प्रश्नो का उत्तर जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

आवेदन पत्र  (Application Form)

JEE Advanced 2021 में आवेदन करने से पहले कुछ महत्व पूर्ण बाते जिसे धयान से पढ़े। फॉर्म भरने से पहले धयान रखे कि कोई गलती होने पे फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। अतः फॉर्म भरने से पहले आपको पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। पंजीकरण प्रक्रिया केवल आधिकारिक पोर्टल (ONLINE) के माध्यम से की जाती है, जहां विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। इसलिए निचे फॉर्म से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातो को विस्तार रूप से बताई गई है। ध्यान पूर्वक पढ़े।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पाठ्यक्रम (Syllabus)

जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम IIT के द्वारा निर्धारित किया गया है। परीक्षा का स्तर 12th या उसके सामान का है। परीक्षा में पूछे जाने वाले विषय में क्या पूछा जायेगा और विषय में से कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा। परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे पहला महत्वपूर्ण अस्तर पाठ्यक्रम होता है इसमें दिए गए विषय में क्या पूछा जा सकता है ये सब मौजूद है। पाठ्यक्रम की पूरी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पुस्तकें (Books)

जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा के लिए सुझावित पुस्तके। परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पुस्तकों का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए Topper द्वारा सुझाव इन पुस्तकों को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। JEE Advanced 2021 से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)

JEE Advanced 2021 की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए शिक्षक द्वारा सुझाव इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। जेईई एडवांस्ड से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

सैंपल पेपर्स (Sample Papers)

जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा के लिए सुझावित सैंपल पेपर्स। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को इन सैंपल पेपर्स का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुझाव इन सैंपल पेपर्स को पढ़े और इसे निर्धारित समय के अंदर हल करने की कोशिश करे इसकी मदद से आप इस परीक्षा को क्रैक कर सकते है। JEE Advanced से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पे क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

प्रवेश पत्र (Admit Card)

वह उम्मीदवार जिन्होंने जेईई एडवांस्ड 2021 के लिए सफलतापूर्वक पंजीकरण किया है, वह उम्मीदवार JEE Advanced के आधिकारिक पोर्टल से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। JEE Advanced 2021 परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड मई 2021 के तीसरे सप्ताह में जारी किया जाएगा। JEE Advanced 2021 एडमिट कार्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे साइट पर जाएँ और एडमिट कार्ड को जल्द से जल्द डाउनलोड करें। जेईई एडवांस्ड 2021 के एडमिट कार्ड पर नाम, परीक्षा केंद्र का पता, एडमिट कार्ड नंबर, रोल नंबर, परीक्षा का समय, पेपर प्रदर्शित होने का समय, लिंग आदि जैसे विवरण प्रदर्शित किए जाएंगे। प्रवेश पत्र कैसे डाउनलोड करे निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

परीक्षा केंद्र (Exam Center)

जेईई एडवांस्ड 2021 की परीक्षा के लिए IIT ने केंद्रों की सूची जारी किया है। इसकी जानकारी के लिए आपको हमारा पूरा पोस्ट पढ़ना होगा। इसमें मैंने पुरे केंद्र की जानकारी दी है किस राज्य में कितने केंद्र बने है कहाँ कहाँ बने है। मैंने पुरे केंद्र की जानकारी दी है टेबल के माध्यम से आपको जान्ने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक कर के जाने।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

परिणाम (Result)

जेईई एडवांस्ड 2021 का परिणाम आधिकारिक निर्देशों के अनुसार इस साल कोई भी IIT ने पेपर का परिणाम जल्द सूचित किया जायेगा। परिणाम ऑनलाइन मोड के माध्यम से वेबसाइट पर जारी किया जाएगा। छात्र अपना रोल नंबर और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी दर्ज करके अपना परिणाम चेक कर सकते हैं। जेईई मैन्स 2021 की परीक्षा में उम्मीदवारों द्वारा प्राप्त किए गए अंक परिणाम में उपलब्ध होंगे। JEE Advanced 2021 का परिणाम डाउनलोड कर लेना चाहिए क्योंकि सफल उम्मीदवार भी श्रेणीवार (Category wise) देख सकता है परिणाम घोषित होते ही ऑनलाइन पोर्टल पर ऑल इंडिया रैंक (AIR)। परिणाम से सम्बन्धित अधिक जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

कटऑफ़ (Cut-Off)

जेईई एडवांस्ड 2021 का कटऑफ़ जानने के लिए हमारे साथ बने रहे हम आगे इसके माध्यम से आपको सूचित करते रहेंगे। कटऑफ़ क्या होता है? कटऑफ़ कैसे निकलता है? ये सब जानकारी मैं आपको बताऊंगा। पिछले वर्ष का कटऑफ देखे कैसे कटऑफ आया है, कितना कटऑफ गया, ये सब जानकारी प्राप्त करने के लिए आगे पढ़े। IITs में सीट पाने के लिए न्यूनतम रैंक लाने होते है JEE Advanced 2021 कटऑफ में तब इस कॉलेज में प्रवेश मिलने का संभावना होती है। प्रत्येक श्रेणी, शाखा और संस्थान के लिए कटऑफ अलग-अलग जारी होता है। कटऑफ की और जानकारी पाने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

काउंसिलिंग (Counselling)

जेईई एडवांस्ड 2021 की काउंसलिंग Joint Seat Allocation Authority (JoSAA) के माध्यम से होती है। JoSAA एक कंडक्टिंग बॉडी है जो जेईई मैन्स और जेईई एडवांस्ड दोनों के लिए काउंसलिंग करवाती है। छात्र को जुलाई के पहले सप्ताह में ऑनलाइन मोड के माध्यम से जेईई एडवांस्ड 2021 की काउंसलिंग के लिए पंजीकरण करना होगा। JEE Advanced के लिए काउंसलिंग और सीट आवंटन उम्मीदवार की योग्यता, सीटों की उपलब्धता, संस्थान और पाठ्यक्रमों की पसंद पर आधारित होगा। JoSAA के माध्यम से जेईई एडवांस्ड के लिए काउंसलिंग में दो मॉक राउंड शामिल होंगे जिसके बाद सात राउंड होंगे। काउंसलिंग की और भी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

धिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

जेईई एडवांस्ड 2021 प्रमुख अधिसूचना (Major Notification)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 पाठ्यक्रम (Syllabus)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 पुस्तकें (Book)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 पिछले साल का पेपर (Previous Year Paper)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 सैंपल पेपर (Sample Paper)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 परिणाम (Result)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 प्रवेश पत्र (Admit Card)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 कटऑफ (Cutoff)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 काउंसिलिंग (Counselling)Click Here
जेईई एडवांस्ड 2021 परीक्षा केंद्र (Exam Centre)Click Here

JEE Advanced 2021 अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें। हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQs)

प्रश्न – मैंने 2020 में JEE एडवांस्ड का फर्स्ट एटेम्पट दिया था, क्या मैं jee एडवांस्ड 2021 दे सकता हूँ ?

उत्तर – जी हाँ, आप jee एडवांस्ड 2021 की परीक्षा देने के योग्य हैं।

प्रश्न – मैंने 2020 mains क्लीयर किया था क्या मैं डायरेक्टली jee एडवांस्ड 2021 दे सकता हूँ ?

उत्तर – वह सभी कैंडिडेट्स जो किसी कारणवश jee एडवांस्ड 2020 नहीं दे पाए थे वह बिना jee mains 2021 दिए jee एडवांस्ड 2021 की परीक्षा दे सकते हैं।

प्रश्न – क्या jee एडवांस्ड की परीक्षा ऑफलाइन भी कराई जाती है ?

उत्तर – नहीं , jee एडवांस्ड ऑनलाइन मोड में ही कराई जाती है।

प्रश्न – jee एडवांस्ड की परीक्षा कितनी बार दी जा सकती है ?

उत्तर – दो लगातार सालों (consecutive years) में आपको 2 प्रयासों के अवसर (number of attempts) प्रदान किये जाते हैं।

प्रश्न – क्या jee एडवांस्ड 2021 में 3 attempts की अनुमति है ?

उत्तर – नहीं , आप jee एडवांस की परीक्षा केवल 2 बार दे सकते हैं।

Disclaimer: 

Our Ad Policies are designed to promote a good experience for end-users. Edufever does not hold responsible for anything inappropriate or wrong information given by the advertiser.

क्या अपने मन में ऊपर लिखे आलेख से जुड़े कोई सवाल है? अपना सवाल यहाँ पूछें, नोट: सवाल विस्तार से लिखें

Leave a comment below or Join Edufever forum