कम फ़ीस में विदेश से पढ़ कर डॉक्टर बने +91-9999709233

एम्स पीजी (AIIMS PG) 2020: प्रवेश, तिथि, पैटर्न, सिलेबस, किताबें, शुल्क इत्यादि।

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) की स्थापना वर्ष 1956 में राष्ट्रीय महत्व के एक स्वायत्त संस्थान के रूप में हुई थी और इसके उद्देश्यों और कार्यों को परिभाषित किया गया है। AIIMS PG 2020 भारत में सबसे लोकप्रिय स्नातकोत्तर (Postgraduate) स्तर की प्रवेश परीक्षा में से एक है, जिसे अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान द्वारा आयोजित किया जाता है, इसे आम तौर पर एम्स पीजी के रूप में भी जाना जाता है। एम्स पीजी 2020 प्रवेश परीक्षा के सफल उम्मीदवारो को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) में प्रवेश मिलता है, इसके लिए आपको आवेदन भरने की ज़रूरत होती है।

यह लेख आपको एम्स पीजी 2020 परीक्षा जैसे आवेदन प्रक्रिया, शुल्क, आवेदन कैसे करें, परीक्षा पैटर्न, पात्रता मापदंड प्रतिभागी संस्थानों और परीक्षा केंद्रों से जुड़े अधिक जानकारी के बारे में बतायंगे। प्रवेश चाहने वाले उम्मीदवार को आवेदन करने की ज़रुरत है, अधिक जानकारी के लिए यह लेख को ध्यान से पढ़े।

इस आर्टिकल को इंग्लिश में पढ़ें (Read this article in English): Click Here

एम्स पीजी को क्यों चुनें?

इससे पहले कि हम विस्तार से जाने, आइए एक नजर डालते हैं एम्स पीजी की कुछ प्रमुख विशेषताएँ जो इस सवाल का जवाब देगा कि AIIMS PG 2020 प्रवेश परीक्षा क्यों चुनें।

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) स्नातकोत्तर चिकित्सा (Postgraduate medicine) पाठ्यक्रमों में प्रवेश देने के लिए AIIMS PG के नाम से अपनी प्रवेश परीक्षा आयोजित करता है।
  • AIIMS एक स्नातकोत्तर (Postgraduate) स्तर की प्रवेश परीक्षा है।
  • प्रवेश परीक्षा पूरे भारत के कुछ बेहतरीन मेडिकल कॉलेजों का प्रवेश द्वार है।
  • एम्स पीजी प्रवेश परीक्षा एक वर्ष में दो बार आयोजित की जाती है।

इसलिए, यदि आप पहले से ही इसका हिस्सा बनने के लिए अपना मन बना चुके हैं, तो आपको सबसे पहले इस लेख को ध्यान से पढ़ना होगा। आपको AIIMS PG 2020  के बारे में सभी विस्तृत जानकारी मिल जाएगी।

महत्वपूर्ण तिथि

एम्स पीजी 2020 की प्रवेश परीक्षा साल में दो बार होती है जनवरी और जुलाई सत्र के लिए सभी आधिकारिक एम्स पीजी की तिथियों की जाँच करें।

जनवरी सत्र

MD/MS/M.Ch/DM/MDS के लिए

AIIMS PG की परीक्षा जनवरी सत्र में ये प्रोग्राम MD/MS/M.Ch/DM/MDS के लिए होती है।

आयोजन तिथि
पंजीकरण की शुरुआत 29th जून 2019
पंजीकरण प्रकिर्या का अंत 27th अगस्त 2019
अस्वीकार की गई इमेज में पंजीकरण की स्थिति और सुधार की अंतिम तिथि 3 to 9th सितम्बर 2019
स्वीकृत पंजीकरण की अंतिम स्थिति 16th सितम्बर 2019
प्रॉस्पेक्टस और सीट की जांच को अपलोड करना सितम्बर 2019
कोड जनरेशन की तारीख (केवल स्वीकृत पंजीकरण उम्मीदवारों के लिए) 16th सितम्बर to 11th अक्टूबर 2019
प्रास्पेक्टस अपलोड करना (प्रायोजित और विदेशी राष्ट्रीय के लिए) 24th सितम्बर 2019
अंतिम पंजीकरण और विवरण पूरा करना (योग्यता, शहर विकल्प और भुगतान केवल सफलतापूर्वक उत्पन्न हुए उम्मीदवारों के लिए) 27th सितम्बर to 11th अक्टूबर 2019
दस्तावेज़ जमा करने की अंतिम तिथि अक्टूबर का चौथा सप्ताह 2019
एडमिट कार्ड जारी तिथि नवंबर का पहला सप्ताह 2019
एम्स पीजी 2020 की परीक्षा तिथि 17th नवंबर 2019
परिणामों की घोषणा 22nd नवंबर 2019
सीट आवंटन की घोषणा दिसंबर का पहला सप्ताह 2019
काउंसलिंग के दौर की शुरुआत दिसंबर का पहला सप्ताह 2019

DM/Fellowship/M.Ch/MD (अस्पताल प्रशासक) के लिए

AIIMS PG की परीक्षा जनवरी सत्र में ये फ़ेलोशिप प्रोग्राम DM/Fellowship/M.Ch/MD (अस्पताल प्रशासक) के लिए होती है।

आयोजन तिथि
ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया शुरू करना 5th सितम्बर 2019
पंजीकरण का अंत 23rd सितम्बर 2019
आवेदन की स्थिति अक्टूबर का दूसरा सप्ताह 2019
दस्तावेजों को जमा करने की अंतिम तिथि अक्टूबर का तीसरा सप्ताह 2019
एडमिट कार्ड जारी अक्टूबर का चौथा सप्ताह 2019
परीक्षा की तारीख (चरण I) 3rd नवंबर 2019
परिणाम की घोषणा (स्टेज I) 7th नवंबर 2019
विभागीय मूल्यांकन (चरण 2) 10th–20th नवंबर 2019
अंतिम परिणाम अधिसूचना जारी 26th नवंबर 2019
प्रवेश अंतिम तिथि फरवरी का चौथा सप्ताह 2020

जुलाई सत्र

MD/MS/M.Ch/DM के लिए

AIIMS PG की परीक्षा जुलाई सत्र में ये प्रोग्राम MD/MS/M.Ch/DM के लिए होती है।

आयोजन तिथि
पंजीकरण की शुरुआत अक्टूबर का तीसरा सप्ताह 2019
ऑनलाइन पंजीकरण की समाप्ति मार्च का दूसरा सप्ताह 2020
आवश्यक दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि मार्च का तीसरा सप्ताह 2020
एडमिट कार्ड जारी मार्च का अंतिम सप्ताह 2020
परीक्षा की तारीख 3rd मई 2020
परिणाम की घोषणा 8th मई 2020
पहली काउंसलिंग राउंड की शुरुआत मई का तीसरा सप्ताह 2020
दूसरी काउंसलिंग की शुरुआत मई का अंतिम सप्ताह 2020
ओपन काउंसलिंग जून 2020 के महीने में

DM/Fellowship/M.Ch/MD (अस्पताल प्रशासक) के लिए

AIIMS PG की परीक्षा जुलाई सत्र में ये फ़ेलोशिप प्रोग्राम DM/Fellowship/M.Ch/MD (अस्पताल प्रशासक) के लिए होती है।

आयोजन तिथि
पंजीकरण की शुरुआत जनवरी का तीसरा सप्ताह 2020
ऑनलाइन पंजीकरण की समाप्ति फरवरी का तीसरा सप्ताह 2020
पंजीकरण का अंत मार्च का दूसरा सप्ताह 2020
आवश्यक दस्तावेज जमा करने की अंतिम तिथि मार्च का तीसरा सप्ताह 2020
एडमिट कार्ड जारी मार्च का अंतिम सप्ताह 2020
परीक्षा की तारीख (चरण I) 4th अप्रैल 2020
परिणाम की घोषणा (स्टेज I) 9th अप्रैल 2020
स्टेज II परीक्षा 21st–23rd अप्रैल 2020
फाइनल रिजल्ट नोटिफिकेशन जारी 1st मई 2020

पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria)

एम्स पीजी 2020 की परीक्षा के लिए आवेदन पत्र जमा करने से पहले उम्मीदवारों को पात्रता मापदंड (Eligibility) के बारे में पता होना चाहिए और इसकी जाँच कर लेनी चाहिए। AIIMS PG की परीक्षा में उपस्थित होने के लिए पात्रता मापदंड नीचे दिये गए लिंक पर विस्तार से बताया गया है। आपको एम्स पीजी की पात्रता मापदंड के बारे में जानना है तो हमारा सलाह है की आप निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे और पात्रता मापदंड के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

एम्स पीजी 2020 की परीक्षा भारत में होने वाली एक ऑनलाइन परीक्षा है। परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न किस प्रकार का होता है। इसमें पूछे जाने वाले प्रश्न की संख्या कितनी होगी, कितने सब्जेक्ट में से कितना प्रश्न पूछा जायेगा, प्रश्न किस प्रकार पूछा जायेगा और मिक्स सेट बहु-विकल्प प्रश्नों (MCQs) किस रूप में होगा।

परीक्षा की सारी जानकारी जैसे कितने नंबर का प्रश्न पूछा जायेगा, गलत उत्तर पर क्या होगा। इन सभी प्रश्नो का उत्तर जानने के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

सीट मैट्रिक्स (Seat Matrix)

AIIMS PG 2020 अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) द्वारा आयोजित एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है। एम्स पीजी प्रवेश परीक्षा MD/MS/MDS/DM/M.Ch पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए आयोजित की जाती है। इस लेख के दौरान, हम एम्स पीजी 2020 सीट मैट्रिक्स / सीट आवंटन / चयन प्रक्रिया / दस्तावेजों आदि पर चर्चा करेंगे।

चयन प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी प्राप्त करने के लिए सीट मैट्रिक्स पढ़ने की आवश्यकता है। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

आवेदन पत्र (Application Form)

एम्स पीजी 2020 में आवेदन करने से पहले कुछ महत्व पूर्ण बाते जिसे धयान से पढ़े। फॉर्म भरने से पहले धयान रखे कि कोई गलती होने पे फॉर्म रिजेक्ट भी हो सकता है। अतः फॉर्म भरने से पहले आपको पूरी जानकारी होना ज़रूरी है। पंजीकरण प्रक्रिया केवल आधिकारिक पोर्टल (ONLINE) के माध्यम से की जाती है, जहां विस्तृत निर्देश दिए जाएंगे। इसलिए निचे फॉर्म से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण बातो को विस्तार रूप से बताई गई है। ध्यान पूर्वक पढ़े।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें>>

पाठ्यक्रम (Syllabus)

परीक्षा प्राधिकरण एम्स पीजी 2020 परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम जारी करेगा। इस सिलेबस में उन प्री-क्लिनिकल (pre-clinical), पैरा-क्लिनिकल (para-clinical) और क्लीनिकल फेज एम.बी.बी.इस (MBBS) सिलेबस में विषयों और इकाइयों को शामिल किया जाएगा जिनसे उम्मीदवारों को आने वाली परीक्षा के लिए अध्ययन करने की उम्मीद होगी।

उम्मीदवारों से अपील की जाती है कि वे विषय पर पूरी तरह से पकड़ बनाने के लिए AIIMS PG 2020 के माध्यम से पूरी तरह से जाने की सलाह देते है और केवल निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार प्रवेश परीक्षा की तैयारी करें। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

पुस्तकें (Books)

यदि आप एम्स पीजी 2020 परीक्षा के लिए आवेदन करने जा रहे हैं और AIIMS PG 2020 परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की खोज कर रहे हैं तो आप सही जगह पर हैं इस लेख के दौरान, हम आपको एम्स पीजी की तैयारी के लिए शीर्ष अनुशंसित पुस्तकों को चुनने में मदद करेंगे।

ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers)

एम्स पीजी 2020 की परीक्षा की तैयारी के लिए उम्मीदवार को इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए शिक्षक द्वारा सुझाव इन पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र को पढ़ कर इसे क्रैक किया जा सकता है। AIIMS से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

सैंपल पेपर (Sample Paper)

AIIMS PG 2020 की परीक्षा के लिए सुझावित सैंपल पेपर्स। परीक्षा की तैयारी के लिए छात्र को इन सैंपल पेपर्स का पालन करने की आवश्यकता है। परीक्षा के लिए महत्वपूर्ण सुझाव इन सैंपल पेपर्स को पढ़े और इसे निर्धारित समय के अंदर हल करने की कोशिश करे इसकी मदद से आप इस परीक्षा को क्रैक कर सकते है। एम्स पीजी से सम्बंधित पुस्तके, सैंपल पेपर, पीडीऍफ़ और पिछले साल का पेपर जैसे बहुत सी जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करे।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

टेस्ट सीरीज (Test Series)

हम इस परीक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में AIIMS PG 2020 टेस्ट सीरीज प्रदान कर रहे हैं। एम्स पीजी के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट आपके कमजोर बिंदुओं के विश्लेषण में प्रमुख रूप से मदद करेगा जिसमें सुधार की आवश्यकता है।

एम्स पीजी के लिए ऑनलाइन फ्री मॉक टेस्ट का अभ्यास इस प्रवेश परीक्षा की तैयारी में बेहद मददगार साबित होगा।ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

एडमिट कार्ड (Admit Card)

AIIMS PG 2020 के लिए एडमिट कार्ड के लिए जल्द सूचित किया जाएगा। एडमिट कार्ड आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड किया जा सकता है। एडमिट कार्ड लिखित परीक्षा के समय परीक्षा हॉल में ले जाने के लिए अनिवार्य दस्तावेज है।

यदि कोई उम्मीदवार लिखित परीक्षा के समय अपना एडमिट कार्ड दिखाने में विफल रहता है, तो उसे परीक्षा में शामिल होने की अनुमति नहीं दी जाएगी। प्रवेश परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए आप इन चरणों का पालन कर सकते हैं। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

एग्जाम सेंटर (Exam Centre)

छात्रों को आवेदन पत्र भरते समय अपनी पसंद के अनुसार एम्स पीजी 2020 के लिए परीक्षा केंद्रों का चयन करना होगा। एम्स नई दिल्ली ने AIIMS PG 2020 परीक्षा केंद्रों को पहले- सह- प्रथम- सेवा (first-cum-first-service) के आधार पर आवंटित किया जाएगा। उम्मीदवार परीक्षा केंद्रों के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

रिजल्ट (Result)

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान एम्स पीजी रिजल्ट जल्द ही घोषित किया जाएगा। परिणाम एम्स की आधिकारिक वेबसाइट पर ऑनलाइन जारी किया जाएगा। छात्र अपना रोल नंबर दर्ज करके अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं और अन्य आवश्यक विवरण नीचे दिए गए हैं।

उम्मीदवारों को एम्स पीजी 2020 के लिए नीचे दिए गए महत्वपूर्ण चरणों का पालन करने की आवश्यकता है

  • अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS PG) की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।
  • आधिकारिक वेबसाइट पर “AIIMS PG Result” टैब / लिंक पर क्लिक करें।
  • किसी भी दो विवरण दर्ज करें – रोल नंबर, जन्म तिथि और आवेदन संख्या।
  • सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • परिणाम देखें और एम्स पीजी डाउनलोड करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

कटऑफ (Cutoff)

एम्स पीजी 2020 का कट ऑफ, भारत में एम्स स्कोरकार्ड को स्वीकार करने वाले कॉलेजों में उम्मीदवारों के चयन के लिए चयन बोर्ड द्वारा निर्धारित न्यूनतम अंक जारी करेगा। महाविद्यालयों के लिए आवेदन करने वाले छात्रों को अपने सपनों के महाविद्यालय में प्रवेश लेने के लिए आपको अच्छा अंक लाने की आवश्यकता है।

उम्मीदवारों को प्रदर्शित करने की संख्या, सीटों की कुल संख्या, परीक्षा की कठिनाई स्तर और पिछले साल के प्रवेश रिकॉर्ड जैसे विभिन्न मापदंडों पर आधारित होगा। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

काउंसलिंग (Counselling)

काउंसलिंग केवल उन्हीं छात्रों के लिए निर्धारित की जाएगी, जिन्होंने एम्स पीजी 2020 को पास किया है। AIIMS PG 2020 काउंसलिंग प्रक्रिया उम्मीदवारों के दस्तावेज सत्यापन और सीट आवंटन के लिए आयोजित की जाती है।

सफल उम्मीदवार विभिन्न मेडिकल कॉलेजो के लिए पात्र होंगे। ज़्यादा जानकारी के लिए निचे दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

अधिक जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें >>

Contact Details

All India Institute Of Medical Science New Delhi
Address: Ansari Nagar New Delhi – 110029
Phone: +91-11-26588500 / 26588700
Fax: +91-11-26588663 / 26588641
Email: aiims.reg@gmail.com
Official Website: www.aiims.edu

महत्वपूर्ण लिंक

विषय विवरण
परीक्षा का पूर्ण विवरण (Notification) Click Here
पात्रता मापदंड (Eligibility Criteria) Click Here
परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) Click Here
एप्लीकेशन फॉर्म (Application Form) Click Here
पाठ्यक्रम (Syllabus) Click Here
पुस्तकें (Books) Click Here
पिछले वर्ष के प्रश्न पत्र (Previous Year Question Papers) Click Here
सैंपल पेपर (Sample Papers) Click Here
प्रवेश पत्र (Admit Card) Click Here
परीक्षा केंद्र (Exam Centres) Click Here
रिजल्ट (Result) Click Here
कट ऑफ़ (Cut-off) Click Here
काउंसलिंग (Counselling) Click Here

AIIMS PG 2020 अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें। हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।

शुभकामनाये!!

Disclaimer: 

Our Ad Policies are designed to promote a good experience for end-users. Edufever does not hold responsible for anything inappropriate or wrong information given by the advertiser.

क्या अपने मन में ऊपर लिखे आलेख से जुड़े कोई सवाल है? अपना सवाल यहाँ पूछें, नोट: सवाल विस्तार से लिखें

Leave a comment below or Join Edufever forum