घर की खुशहाली के लिए 10 वास्तु टिप्स

Application Form 2020

Vastushastra Tips For Happy Life in Hindi: घर बनाते वक़्त काफी कुछ ध्यान दिया जाता है जैसे कि प्रवेश द्वार का मुँह किस दिशा में हो पूजा घर की बनावट कैसी हो..बेडरूम की साज-सज्जा का कैसे रखें ध्यान इत्यादि। ऐसे में आज समाज में वास्तु के प्रति रुझान में बेतहासा वृधि हुयी है।

आज हमारी एक बड़ी आबादी एवं बड़े-बड़े डेवेलपर्स घर बनाते वक़्त वास्तु शास्त्र पर खास ध्यान देते हैं। आइये डालते है नजर कुछ ऐसे ही वास्तु शास्त्र टिप्स के ऊपर जिसका अनुसरण कर आप भी एक खुशहाल जीवनशैली की नीव रख सकते हैं।

Vastushastra Tips For Happy Life in Hindi:

(1) ध्यान दें घर में प्रवेश द्वार बिलकुल साफ़ रहे। यदि आपका प्रवेश द्वार ही गन्दा रहेगा तब घर में लक्ष्मी के आगमन पर रोक जरुर लग सकती है।

(2) प्रवेश द्वार के आगे आप चाहे तो कुमकुम से शुभ-लाभ अथवा स्वस्तिक का चिन्ह बना सकते हैं। इससे पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है एवं बुरी आत्मा घर से दूर रहती है।

(3) घर में जहाँ-तहाँ देवी देवताओं की तस्वीरे न लगायें। बेडरूम में तस्वीर न लगायें यदि लगाते भी हैं तो ध्यान दें कि पैर के समीप किसी देवी देवता की फोटो न ।

(4) अक्सर लोग शुभ विचारों के आगमन हेतु घर के प्रवेश द्वार पर बिना सोचे समझे ही गणेश जी की तस्वीर या प्रतिमा लगा देते हैं। ध्यान दें यदि आपके घर का मुँह उत्तर या दक्षिण मुखी है तभी गणेश जी की प्रतिमा लगायें अन्यथा नहीं।

(5) घर में फैली नकारात्मकता को दूर करने हेतु सदैव घर में झाड़ू-पोछा लगाया करें। नमक मिश्रित पानी से घर में पोछा लगाने से घर में पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है।

(6) अध्यन कक्ष हमेशा पूर्व दिशा के ओर ही बनायें ताकि उसमे सम्पूर्ण मात्रा में सूरज की रौशनी पहुँच पाए। ध्यान दें कमरा प्रकाशवान एवं हवादार दोनों होना चाहिए तभी पढ़ने वालों पर इसका अनुकूल प्रभाव पड़ता है।

(7) घर के प्रवेश में तुलसी का पौधा अवस्य लगायें एवं नियमित रूप से उसकी पूजा भी करें। शाम के वक़्त दीप भी जलायें। रोज़ सुबह कुछ तुलसी के पत्ते खाने से कई रोगों से मुक्ति भी मिलती है।

(8) बेडरूम में बिस्तर पर सोते वक़्त ये जरुर ध्यान रखें कि आपका मुँह दक्षिण दिशा में हो। उत्तर दिशा में मुँह करके सोने से अनिंद्रा, पाचन, एसिडिटी इत्यादि जैसे विकार जन्म ले सकते हैं।

(9) रोज शाम को धुप-बत्ती एवं शंख बजाने की परंपरा रखें। शंख की ध्वनि से पॉजिटिव एनर्जी का संचार होता है साथ ही कपूर अथवा धुप से संध्या बत्ती देने पर हानिकारक विषाणुओं का नाश होता है।

(10) हो सके तो घर के बाहर या छत में पक्षियों के लिए एक छोटा सा बसेरा बनायें एवं रोज़ उसमें पक्षियों को भोजन करवाया करें। इससे कुलदोष मिटता है एवं सफलता पाने में आसानी होती है।

वास्तुशास्त्र से जुड़े ऐसे ही ढेर सारे रोचक जानकारियों के लिए हमारे एस्ट्रोलॉजी पेज पर बने रहे।

भारत में शीर्ष कॉलेजों की सूची

Top Engineering Colleges in India
Top Medical Colleges in India
Top Architechure Colleges in India
Top BAMS Colleges in India
Top BHMS Colleges in India
Top BSMS Colleges in India
Top BNYS Colleges in India
Top Dental Colleges in India
Top BUMS Colleges in India
Top Nursing Colleges in India
Top Physiotherapy Colleges in India
Top Veterinary Colleges in India
Top Pharmacy Colleges in India
Top Law Colleges in India
Top B.ed Colleges in India
Hotel Management icon
Fashion Designing icon

सफलता का मंत्र:
??कभी खुद को निराश न करें?
??कड़ी मेहनत करते रहो✍️
??अपने आप पर विश्वास करो? ?

चिंता न करें, यदि आप भी करियर सम्बंधित किसी तरह के परेशानियों से जूझ रहे हैं तो हमसे संपर्क करना न भूले| याद रहे केवल उचित मार्गदर्शन से ही असंभव को संभव किया जा सकता हैं|आप अपनी उलझने हमें कमेंट भी कर सकते हैं|

शुभकामनाएँ…!!! ???

Application Form 2020

Do You Have Any Questions?? Ask Here for Quick Answer, Note: Write question with complete details for better answers

Leave a comment below or Join Edufever forum