आईटी में करियर कैसे बनाये, जाने स्कोप,नौकरियां एंव कोर्स की पूरी जानकारी।

आईटी

अगर मैं कहूँ की आईटी अगर नहीं होती तो आज दुनिया इतनी तरक्की नहीं करती तो यह गलत नही हैं। देश में ही नहीं पुरे विश्व में अगर कुछ भी बदलाव संभव है तो वो सिर्फ IT (Information Technology) की मदद से हैं। आज पूरी दुनिया ने आईटी के कारण ही इतनी तरक्की हुई है। ऐसे में आप समझ सकते हैं की इस फिल्ड में कितना स्कोप हो सकता है, और आज युवा IT में अपना करियर बनाने में लगे हुए हैं।

आज हम इस आर्टिकल में IT (Information Technology) में करियर कैसे बनाएं एंव आईटी से जुड़े कोर्स एंव नौकरियों की पूरी जानकारी इस पोस्ट में देंगे।

आईटी क्या है – What is IT

IT का पूरा नाम Information Technology एंव हिंदी में इसे सुचना प्रौद्योगिकी कहते हैं। इसका अर्थ है की आंकड़ो को एकत्रित करना, सुचना प्रदान करना, अध्ययन एंव डिजाइन संबधित सभी कार्यों के बारें में बारीकी से इन्फोर्मेशन कलेक्ट करना। यह कंप्यूटर हार्डवेयर एंव सोफ्ट्वेयर दोनों में काम करती है। अगर मैं कहूँ की यह दुनिया की हर छोटी-बड़ी फिल्ड में भी अपना रोल अदा करती है तो यह गलत नहीं है।

आईटी सेक्टर से जुड़े फिल्ड

मुख्यत: Information Technology से जुड़ी फिल्ड की बात की जाए तो यह इस तरह हैं –

  • प्रोग्रामिंग
  • एप्प डवलपर
  • सॉफ्टवेयर डवलपर
  • नेटवर्किंग
  • कंप्यूटर हार्डवेयर फिल्ड

एक IT प्रोफेशनल इन सभी फिल्ड में अपना करियर आसानी से बना सकता है। एंव इन फिल्ड के अलावा वह चाहे तो किसी भी फिल्ड में आईटी डिपार्टमेंट में काम कर सकता है।

आईटी फिल्ड में जाने के लिए योग्यता क्या चाहिए

IT फिल्ड में अपना करियर बनाने के लिए युवा के पास IT संबधित डिग्री, डिप्लोमा एंव सर्टिफिकेट डिग्री होना आवश्यक है। इनके बिना कोई भी युवा आईटी फिल्ड में अपना करियर नहीं बना सकते हैं।

IT कोर्स एंव उनकी जानकारिया

Information technology के मुख्य तीन प्रकार के कोर्स होते हैं। पहला डिग्री कोर्स, डिप्लोमा कोर्स एंव तीसरा सर्टिफिकेट कोर्स। यह कोर्स इस तरह है –

Certificate Course in Information Technology

आईटी फिल्ड में सर्टिफिकेट कोर्स करने की अवधि 1 साल होती है। इस कोर्स को करने के लिए छात्र के पास 12वीं का पास सर्टिफिकेट होना आवश्यक है। इस कोर्स को करने में 10,000 से 15,000 रूपए तक की फीस लग सकती हैं।

ध्यान दें: यह कोर्स कुछ संस्थानों में इससे कम या ज्यादा फीस में भी करवाए जाते है।

Diploma Course in Information Technology

आईटी ( Information Technology ) से जुड़ा यह दूसरा कार्स है। इसे भी छात्र बीटेक डिप्लोमा एंव एमटेक डिप्लोमा प्रोग्राम में हिस्सा लेकर कर सकते हैं। इस डिप्लोमा कोर्स की अवधि 1 या 2 साल हो सकती है. इस कोर्स को करने के लिए योग्यता की बात करें तो 12वीं पास होना आवश्यक हैं। इस कोर्स को करने में फीस 10,000 से 50,000 रूपए लग सकती है।

ध्यान दें: आईटी से जुड़े डिप्लोमा कोर्स अनेक इंस्टिट्यूट एंव कॉलेज में करवाए जाते है, जिनकी फीस अलग-अलग हो सकती है।

Degree Course in Information Technology

IT से जुड़ा यह पहला कोर्स है, इस कोर्स को करने के लिए युवा बीटेक, एमटेक या अन्य किसी भी आईटी से जुड़े प्रोग्राम में प्रवेश लेकर कर सकते है। इस कोर्स की अवधि 3 से 4 वर्ष हो सकती है। इस कोर्स को करने के लिए 12वीं साइंस, फिजिक्स एंव मैथ्स में 50 प्रतिशत से ज्यादा अंको में उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आईटी से जुड़े इस कोर्स को करने के लिए फीस अमूमन 50,000 से 2,50,000 लग सकती है।

ध्यान दें: आईटी के डिग्री कोर्स की फीस कॉलेज की विश्वनीयता पर निर्भर करती है।

आईटी में करियर के अवसर

आईटी एक ऐसी फिल्ड है जिसका अंत कभी नही होगा। हालाँकि आईटी में सुचना एकत्रित करने के घटक बदल सकते हैं पर ऐसा कभी नहीं होगा की यह पूरी तरह से खत्म हो जाए। आज IT की बदौलत बड़े से बड़ा बिजनेस व सोफ्ट्वेयर आज दुनिया में चल रहे हैं। आईटी क्षेत्र में जॉब की कमी नहीं है, एंव आईटी क्षेत्र में इतने कोर्स हैं जिन्हें करने के बाद युवा के पास अनेक तरह की जॉब पाने के अवसर होते हैं। आप चाहें तो IT कोर्स पूरा करने के बाद प्रोग्रामिंग, बिजनेश कंसल्टेंटिंग, डेवलपमेंट, सेल्स और मार्केटिंग में भी अपना फ्यूचर बना सकते हैं।

आईटी क्षेत्र की प्रमुख नौकरियां – IT Job Profile

आईटी संबधित कोर्स पूरा करने के बाद युवा के पास अनेक तरह की जॉब करने का मौका होता है। IT की सबसे अच्छी बात यह है की आप किसी भी फिल्ड में आईटी डिपार्टमेंट में अपना करियर बना सकते हो। IT कोर्स पूरा करने के बाद उनके पास जॉब के अनेक विकल्प होते है यह विकल्प इस तरह है –

  • Programmer 
  • Web Developer
  • Technical support
  • IT Security
  • Computer System Analyst
  • Network Engineer
  • Technology Consulting
  • Technical Sales
  • Software Engineer
  • Financial Service
  • Real Estate
  • Manufacturing
  • Business Analyst

इन सभी फिल्ड में एक आईटी प्रोफेशनल काम कर सकते हैं। इन्हें अलग-अलग पोस्ट दी जाती है इन्हें अलग-अलग काम दिए जाते है। जिनकी मदद से हर एक कंपनी डाटा संचार, निर्माण एंव सेल्स को और भी बेहतर बना पाती है।

आईटी क्षेत्र में कितनी सैलेरी मिल सकती है

अगर मैं कहूँ की आईटी क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जहाँ आप करोड़ो रूपए कमा सकते हैं तो यह गलत नहीं है। आज एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट एंव गूगल जैसी कंपनिया अपने आईटी डिपार्टमेंट के वर्करों को करोड़ों की सैलेरी देती है। फिर भी अगर अनुमानित सैलेरी एक शुरुआती दौर की बात की जाए तो आसानी से 30,000 से 45,000 रूपए प्रतिमाह सैलेरी मिल सकती है। यह आईटी प्रोफेशनल की कार्य कुशलता के अनुसार होगी।

आपको हमारा आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं, हम आपको ऐसे ही करियर से जुड़े कोर्सों के बारें में बताते रहेंगे। आपका ‘Information Technology में करियर कैसे बनाये’ इस आर्टिकल से संबधित कोई भी सवाल है तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते है। हमारी टीम आपके सवाल का जवाब बहुत जल्द देगी।

इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे एडुफ़ीवर हिंदी आर्टिकल पृष्ट पर जाए।

शिक्षा संबंधित यदि आपके मन में कोई सवाल है तो एडुफ़ीवर आन्सर पर पूछिए।

आईटी से जुड़े कुछ महत्वपूर्ण प्रश्र

आईटी की अधिसूचना से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स पर टिप्पणी करें। हमारे विशेषज्ञ आपको परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ तैयारी की रणनीति बनाने में मदद करेंगे।

इसे भी पढ़ें: List of Medical Colleges in India 2019-20 (State Wise)

शुभकामनाये!!

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here