कम नंबर है तो आप कर सकते हैं यह कोर्स, कमाई है लाखों में

कम नंबर है तो आप कर सकते हैं यह कोर्स, कमाई है लाखों में
कम नंबर है तो आप कर सकते हैं यह कोर्स, कमाई है लाखों में

क्या पांच अंगुलिया एक जैसी हो सकती है? शायद आपका जवाब होगा नहीं तो ऐसा भी संभव नहीं है की सभी के नंबर भी अच्छे आ जाए. बहुत से छात्र ऐसे हैं जो कम नंबर की वजह से कोर्स की तरफ ध्यान भी नहीं देते, और उन्हें ऐसा लगता है

की अब वह किसी भी तरह का कोर्स नहीं कर पायेंगे. पर आज मैं आपको इस पोस्ट के माध्यम से उन कोर्स के बारें में बताने वाला हूँ जिन्हें करने के लिए आपको नंबर्स की जरूरत नहीं बस आपके पास 45 फीसदी मार्क्स का प्रमाणपत्र होना चाहिए. आइये जानते है वह कोर्स- 

फैशन डिजाइनिंग 

यदि आप 45 फीसदी अंको से पास हो तो आप फैशन डिजाइनिंग में अपना करियर बना सकते हो. इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए बहुत से संस्थान एंट्र्स टेस्ट भी आयोजित करते हैं तो उनमे अगर आप अच्छा प्रदर्शन करते हैं तो आपको इसमें आसानी से प्रवेश मिल सकता है. 

इंटीरियर डिजाइनिंग 

यह कोर्स आपके लिए सबसे अच्छा हो सकता है एंव इस कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आपके 12वीं के मार्क्स मायने नहीं रखते है. आप चाहे तो यह कोर्स करके करोड़ो रूपए कमा सकते हैं. 

मोस कोम फिल्ड में 

इस कोर्स को करने के बाद आप ऑनलाइन एंव इलेक्ट्रोनिक मीडिया इत्यादि में अपना करियर बना सकते हैं. इसमें आपको ज्यादा अंको की आवश्यकता नहीं होती है. 

होटल मैनेजमेंट 

अगर आप चाहते हैं की आपका भविष्य एक सफल भविष्य बने पर आपके 12वीं में मार्क्स कम है तो घबराए नहीं होटल मैनेजमेंट आपके सपनों को उड़ान दे सकता है. यह कोर्स आपको लाखो की कमाई करवाने वाली जॉब दिला सकते हैं. 

शिक्षा संबंधित यदि आपके मन में कोई सवाल है तो एडुफ़ीवर आन्सर पर पूछिए.

मैं अभिषेक मौर्या, एडुफ़ीवर हिंदी के न्यूज़ और कोर्स संबंधिक आलेख आपके लिए लाता रहता हूँ। मेरे सभी आलेख पढ़ने के लिए यहाँ जाए https://hindi.edufever.com/author/abhishek/ शिक्षा से जुड़े ताज़ा ख़बरों के लिए https://hindi.edufever.com/ लॉगिन करें।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here