डाटा एनालिसिस में करियर, नौकरी एंव स्कोप की पूरी जानकारी

डाटा एनालिसिस में करियर, नौकरी एंव स्कोप की पूरी जानकारी
डाटा एनालिसिस में करियर, नौकरी एंव स्कोप की पूरी जानकारी

आज युवाओं में अच्छी जॉब की होड़ लगी हुई है, हर कोई एक अच्छी जॉब के साथ अच्छी सैलेरी वाली जॉब चाहते हैं. ऐसे में बहुत से युवाओं को अपना फ्यूचर बनाने में प्रॉब्लम होती है वह सोचते रहते हैं की ऐसा क्या किया जाए जिससे उन्हें अच्छी जॉब मिले और अच्छा पैसा भी, तो आज हम आपको डाटा एनालिसिस यानि की डाटा साइंटिस्ट के बारें में बताने वाले हैं.

आज के युवा डाटा साइंटिस्ट के रूप में अच्छा पैसा कमा सकते हैं एंव पिछले कुछ सालों में अगर बात की जाए तो डाटा एनालिसिस की डिमांड बहुत ज्यादा बढ़ गई है. आइये जानते हैं की डाटा एनालिसिस (डाटा साइंटिस्ट) क्या है एंव युवा इसमें अपना करियर कैसे बना सकते हैं. 

डाटा साइंटिस्ट क्या है?

आपने किसी भी लेखक की किताब जरुर पढ़ी होगी उसने किस तरह अपने शब्दों से एक कहानी बनाई है ठीक उसी तरह डाटा एनालिसिस का काम होता है यह भी डाटा कैप्चर करते हैं एंव उन्हें गूगल सीट्स, एक्सेल, पावर पॉइंट की मदद से

एक कहानी की तरह लोगों के सामने प्रस्तुत करते हैं. इनका काम डाटा को संभालकर रखना एंव उन्हें जरूरत पड़ने पर सामने लाना होता है, इसमें मैथ्स, प्रोग्रामिंग स्किल्स की मदद से प्रदर्शित करते हैं. 

डाटा एनालिसिस बनने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

युवा चाहे तो डाटा एनालिसिस के संबधित अनेक सर्टिफिकेट, डिग्री एंव डिप्लोमा कोर्स कर सकते हैं उसके लिए बीटेक, बीई, एमटेक, मैथ्स, कंप्यूटर साइंस एंव मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री होना आवश्यक है. क्योंकि इस फिल्ड में जावा,

पायथन, आर, रास प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की समझ होनी अनिवार्य है एंव यह सब सीखने के लिए उपर बताये कोर्स में से कोई एक कोर्स करना जरूरी है. 

डाटा एनालिसिस कैसे बन सकते हैं?

डाटा एनालिसिस बनने के लिए अनेक युनिवर्सिटी डिग्री, डिप्लोमा एंव सर्टिफिकेट कोर्स करवाती है. इसके अलावा आप ऑनलाइन भी अनेक डाटा एनालिसिस संबधित कोर्स कर सकते हैं, जो कम फीस में ही हो जायेंगे एंव आप एक डाटा

एनालिसिस के रूप में काम कर पायेंगे. डाटा एनालिसिस को तीन भागो में बांटा गया है पहला डाटा ऑर्गेनाइजेशन , दूसरा डाटा पैकेजिंग एंव तीसरा डाटा डिलीवर इन तीनो भागो में अनेक युनिवर्सिटी शोर्ट टर्म कोर्स करवाती है. हाल ही में आई आई एम कोलकता एंव आई आई टी खड्कपुर ने दो साल का डाटा एनालिसिस कोर्स शुरू किया है. 

ध्यान दें: यदि आप डाटा एनालिसिस बनना चाहते है तो अपनी स्किल्स जावा, पायथन, आर, रास को बनाये ऐसा करने से आप किसी भी क्षेत्र में डाटा एनालिसिस के रूप में अपना भविष्य बना सकते हैं. 

डाटा एनालिसिस कोर्स में फीस कितनी लग सकती है?

डाटा एनालिसिस से संबधित कोर्स की फीस की बात की जाए तो आमतौर पर यह फीस 25,000 से 250,000 हो सकती है. इसके अलावा यदि यह कोर्स आप ऑनलाइन करते हैं तो आपको 10,000 से 50,000 रूपए फीस देनी होगी. 

ध्यान दें: डाटा एनालिसिस संबधित कोर्स की फीस हर राज्य में अलग-अलग हो सकती है. इसलिए अपने नजदीकी डाटा एनालिसिस संबधित कोर्स करवाने वाले संस्थानो में फीस का पता जरुर करें. 

डाटा एनालिसिस को जॉब अवसर

डाटा एनालिसिस यानि डाटा साइंटिस्ट की मांग आज हर तरफ है, किसी भी फिल्ड में जैसे ई-कॉमर्स, सोशल साइट्स, सर्च इंजिन, मैपिंग एंव सरकारी विभाग में भी डाटा एनालिसिस की मांग लगातार बढती जा रही है. पिछले एक साल में

देखा जाए विश्व की बड़ी कम्पनियां जैसे:- गूगल, अमेजॉन, फेसबुक एंव ट्विटर में डाटा एनालिसिस (डाटा साइंटिस्ट) की मांग बहुत ज्यादा बढ़ी है. इसके अलावा आज हर क्षेत्र में चाहे वो सरकारी हो या गैर सरकारी हर जगह डाटा एनालिसिस की डिमांड बढती जा रही है इसलिए एक डाटा एनालिसिस को किसी भी क्षेत्र में काम करने का मौका मिल सकता है. 

ध्यान दें: डाटा एनालिसिस के रूप में युवा किसी भी क्षेत्र में काम कर सकते हैं, यहाँ तक की वह अपना खुद का डाटा एक्सपोर्ट कर काम भी कर सकते है क्योंकि आज हर एक बड़ी कंपनी हो या छोटी कंपनी डाटा की डिमांड हर जगह होती है. 

डाटा एनालिसिस के रूप में जॉब प्रोफाइल

डाटा एनालिसिस का काम अनेक तरह का होता है एंव चुनौतीपूर्ण होता है, उसके सामने हर दिन कुछ नया होता है जिसे समझकर उसका डाटा समझना पड़ता है. ऐसे में डाटा एनालिसिस को अनेक जॉब प्रोफाइल मिलते हैं, उन्हें अलग-अलग

काम दिए जाते हैं ताकि एक डाटाबेस तैयार हो पाए जिसे आसानी से पढ़ा जा सके एंव संबधित डाटा को आसानी से समझा जा सके. ऐसे में एक डाटा एनालिसिस को इस तरह के जॉब प्रोफाइल मिल सकते हैं– 

  1. डाटा मैनेजर

2. डाटा कलेक्टर

3. डाटा डिजाइनर

4. डाटा मोडिफाइडर

5. डाटा सेंडर

6. डाटा एक्सपोर्टर 

डाटा एनालिसिस की अनुमानित सैलेरी

डाटा साइंटिस्ट के रूप में अगर सैलेरी की बात की जाए तो शुरूआती दौर में यह सैलेरी 15,000 रूपए से 30,000 रूपए प्रतिमाह हो सकती है. इतना ही नहीं 2 साल के एक्सपीरियंस के बाद किसी भी बड़ी कंपनी में 1 लाख रूपए से 2

लाख रूपए प्रति माह सैलेरी हो सकती है. इतना ही नहीं डाटा एनालिसिस की कार्य कुशलता को देखते हुए यह सैलेरी बढ़ भी सकती है. गूगल एंव बड़ी कंपनियां अपने डाटा साइंटिस्ट को 50 लाख रूपए तक की सैलेरी हर महीने देते हैं. 

डाटा एनालिसिस संबधित कोर्स करवाने वाले प्रमुख संस्थान

जो युवा बीटेक, एमटेक एंव कंप्यूटर साइंस डिप्लोमा के बाद यदि डाटा एनालिसिस संबधित कोर्स करना चाहते हैं तो भारत की प्रमुख संस्थाओं का परिचय हम यहाँ दे रहे हैं. यह संस्थान डाटा एनलिसिस संबधित कोर्स करवाते हैं– 

  1. इंडियन स्टैटिसटिकल इंस्टीट्यूट कोलकाता

2. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट बेंगलुरु

3. एसपी जैन स्कूल ऑफ़ ग्लोबल मैनेजमेंट मुंबई

4. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ मैनेजमेंट कोलकाता

5. इंडियन स्कूल ऑफ बिजनेस हैदराबाद

इन संस्थानों में आप डाटा एनालिसिस संबधित कोर्स कर सकते हैं. आपको हमारा यह डाटा एनालिसिस संबधित आर्टिकल कैसा लगा हमें जरुर बताएं. यदि डाटा साइंटिस्ट संबधित कोई सवाल हो तो आप कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं. हमारी टीम बहुत जल्द आपके कमेंट का रिप्लाई देगी. 

इसी तरह के और भी आर्टिकल पढ़ने के लिए हमसे जुड़े रहे एडुफ़ीवर हिंदी आर्टिकल पृष्ट पर जाए.

शिक्षा संबंधित यदि आपके मन में कोई सवाल है तो एडुफ़ीवर आन्सर पर पूछिए.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here