11वीं के छात्र ने पढाई छोड़ कर बनाया ऐसा रॉबोट जो देगा हर सवाल का जवाब, अब अमेरिकन कंपनी करेगी इसे लॉन्च।

11वीं के छात्र ने बनाया रॉबोट

क्या आपने कभी सोचा है की कोई ऐसी डिवाइस हो जो किसी भी सवाल का जवाब दे पाए, खैर आज हमारा मोबाइल भी ऐसी ही एक डिवाइज बन चूका है। पर 11वीं के छात्र ने बनाया रॉबोट बना कर ऐसा काम कर दिया है जिसका लोग भारत मे ही नहीं अमेरिका भी मान चूका है। उसने एक ऐसा रोबोट बना दिया है, जो किसी भी सवाल का जवाब भी देगा और ऑनलाइन शोपिंग भी कर पायेगा। जी हाँ आइये जानते है इस लड़के के बारें में जिसने यह कारनामा कर दिया है।

ishaan-pundir
11वीं के छात्र ने बनाया रॉबोट

इशांत पुंडीर ने बनाया ऐसा रोबोट

हिमाचल के जिला सिरमौर के मोगिनदं स्कूल के छात्र इशांत पुंडीर ने ऐसा रोबोट बनाया है जो किसी भी सवाल का जवाब दे पाता है। इशांत ने अपनी वेबसाइट पर इस रोबोट का प्रदर्शन भी दिया है। इशांत के अनुसार उन्हें एक अमेरिकी सोफ्ट्वेयर कंपनी ने उन्हें प्री-लांच आर्डर भी दिया है। यह रोबोट इंग्लिश और हिंदी भाषा को अच्छे से समझ पाता है और वह ऑनलाइन आर्डर भी कर पायेगा और हिंदी के आर्डर भी फॉलो कर पायेगा। 15 सिंतबर को यह रोबोट अन्तराष्ट्रीय बाजार पर उतारने की तैयारी की जायेगी।

चीन से मंगाए गये सर्किट

इशांत ने बताया की उसके माता-पिता ने उसे पढाई छोड़ने पर दबाव नहीं बनाया और मुझे अपने सपने पर काम करने का मौका दिया। उन्होंने चीन से अनेक सर्किट मुझे दिलवाये और आज मैंने अपना काम सफलतापुर्वक किया है। मैंने इस रोबोट की प्रदर्शनी बेंगलुरु, कोलकता एंव दिल्ली जैसे शहर में की है और यहाँ पर मेरे रोबोट की काफी तारीफ़ भी हुई है।

रिमाइन्डर लगा सकते है इसमें

इशांत कहते है की इसमें हम रिमाइन्डर भी लगा सकते है जिसकी मदद से अगर किसी वक्त हमें शोपिंग करनी है। या हमें किसी को कॉल करना है तो हमें सिर्फ इसे आर्डर देना होगा। यह अपना काम पूरी तरह से करेगा एंव समय आने पर हमें याद भी दिलाता है की हमें करना क्या है। इतना ही नहीं किसी भी बुक का कोई भी चैप्टर या कोई भी सवाल हम इससे पूछ सकते हैं।

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here