11वीं के छात्र ने पढाई छोड़ कर बनाया ऐसा रॉबोट जो देगा हर सवाल का जवाब, अब अमेरिकन कंपनी करेगी इसे लॉन्च।

Application Form 2020


क्या आपने कभी सोचा है की कोई ऐसी डिवाइस हो जो किसी भी सवाल का जवाब दे पाए, खैर आज हमारा मोबाइल भी ऐसी ही एक डिवाइज बन चूका है। पर 11वीं के छात्र ने बनाया रॉबोट बना कर ऐसा काम कर दिया है जिसका लोहा भारत मे ही नहीं अमेरिका भी मान चूका है। उसने एक ऐसा रोबोट बना दिया है, जो किसी भी सवाल का जवाब भी देगा और ऑनलाइन शोपिंग भी कर पायेगा। जी हाँ आइये जानते है इस लड़के के बारें में जिसने यह कारनामा कर दिया है।

सीबीएसई उपयोगी संसाधन

इशांत पुंडीर ने बनाया ऐसा रोबोट

हिमाचल के जिला सिरमौर के मोगिनदं स्कूल के छात्र इशांत पुंडीर ने ऐसा रोबोट बनाया है जो किसी भी सवाल का जवाब दे पाता है। इशांत ने अपनी वेबसाइट पर इस रोबोट का प्रदर्शन भी दिया है। इशांत के अनुसार उन्हें एक अमेरिकी सोफ्ट्वेयर कंपनी ने उन्हें प्री-लांच आर्डर भी दिया है। यह रोबोट इंग्लिश और हिंदी भाषा को अच्छे से समझ पाता है और वह ऑनलाइन आर्डर भी कर पायेगा और हिंदी के आर्डर भी फॉलो कर पायेगा। 15 सिंतबर को यह रोबोट अन्तराष्ट्रीय बाजार पर उतारने की तैयारी की जायेगी।

चीन से मंगाए गये सर्किट

इशांत ने बताया की उसके माता-पिता ने उसे पढाई छोड़ने पर दबाव नहीं बनाया और मुझे अपने सपने पर काम करने का मौका दिया। उन्होंने चीन से अनेक सर्किट मुझे दिलवाये और आज मैंने अपना काम सफलतापुर्वक किया है। मैंने इस रोबोट की प्रदर्शनी बेंगलुरु, कोलकता एंव दिल्ली जैसे शहर में की है और यहाँ पर मेरे रोबोट की काफी तारीफ़ भी हुई है।

रिमाइन्डर लगा सकते है इसमें

इशांत कहते है की इसमें हम रिमाइन्डर भी लगा सकते है जिसकी मदद से अगर किसी वक्त हमें शोपिंग करनी है। या हमें किसी को कॉल करना है तो हमें सिर्फ इसे आर्डर देना होगा। यह अपना काम पूरी तरह से करेगा एंव समय आने पर हमें याद भी दिलाता है की हमें करना क्या है। इतना ही नहीं किसी भी बुक का कोई भी चैप्टर या कोई भी सवाल हम इससे पूछ सकते हैं।

भारत में शीर्ष कॉलेजों की सूची

Top Engineering Colleges in India
Top Medical Colleges in India
Top Architechure Colleges in India
Top BAMS Colleges in India
Top BHMS Colleges in India
Top BSMS Colleges in India
Top BNYS Colleges in India
Top Dental Colleges in India
Top BUMS Colleges in India
Top Nursing Colleges in India
Top Physiotherapy Colleges in India
Top Veterinary Colleges in India
Top Pharmacy Colleges in India
Top Law Colleges in India
Top B.ed Colleges in India
Hotel Management icon
Fashion Designing icon

सफलता का मंत्र:
??कभी खुद को निराश न करें?
??कड़ी मेहनत करते रहो✍️
??अपने आप पर विश्वास करो? ?

चिंता न करें, यदि आप भी करियर सम्बंधित किसी तरह के परेशानियों से जूझ रहे हैं तो हमसे संपर्क करना न भूले| याद रहे केवल उचित मार्गदर्शन से ही असंभव को संभव किया जा सकता हैं|आप अपनी उलझने हमें कमेंट भी कर सकते हैं|

शुभकामनाएँ…!!! ???

Application Form 2020


Leave a Comment