बीएससी नर्सिंग क्या है: कोर्स, परीक्षा, फ़ीस, कॉलेज, जॉब इत्यादि

बीएससी नर्सिंग (BSc Nursing): 12वीं का परीक्षा देने के बाद छात्रों के पास अपना करियर विकल्प चयन करने का समय होता है। इसी दौरान छात्र अपने करियर से रिलेटेड सोच विचार कर अपने लिए महत्वपूर्ण फैसला लेते हैं। 12वीं के बाद अपने करियर से संमंधित गलत फैसला आपके पूरे करियर को खत्म कर सकता है। वहीं पर अगर आपने अपने करियर से रिलेटेड कोई अच्छा फैसला ले लिया तो यह आगे चलकर आपको बुलंदियों तक भी पहुंचा सकता है। अगर आपने साइंस से 12वीं की पढ़ाई की है तो आपको भविष्य में मेडिकल क्षेत्र से संबंधित बहुत सारे कोर्स मिल जाते हैं, जैसे बीएससी नर्सिंग।

मेडिकल के क्षेत्र में सबसे जाना-माना और पॉपुलर कोर्स BSc Nursing है। इस कोर्स का सबसे बड़ा फायदा यह है कि बीएससी नर्सिंग कोर्स को करने में बहुत ही कम पैसे खर्च करने पड़ते हैं। अगर आपने साइंस से 12वीं में 55% भी अंक प्राप्त किए हैं। तो आपको गवर्नमेंट या फिर प्राइवेट कॉलेजों में इस कोर्स को करने के लिए आसानी से दाखिला मिल जाता है। आज हम इस लेख के माध्यम से आपको बताएंगे की BSc नर्सिंग पाठ्यक्रम को करने के लिए क्या योग्यताएं होनी चाहिए। और यह कोर्स किस प्रकार का है? कितनी फीस हो सकती है? और यह कोर्स कितने वर्षों का होता है? यह सभी इस कोर्स से संबंधित जानकारी हम आपको आगे बताने वाले हैं।

Page Index
1.बीएससी नर्सिंग क्या है?
2.BSc नर्सिंग कोर्स करने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता
3.बीएससी नर्सिंग का कोर्स कितने समय का होता है?
4.बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या फीस हो सकती है?
5.बीएससी नर्सिंग में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?
6.BSc नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम

7.प्रमुख संस्थान
8.बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए सिलेबस क्या है?
9.हमें किन किन क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिल सकते हैं?
10.बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के बाद वेतन का रुझान

11.अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

बीएससी नर्सिंग क्या है?

चिकित्सा विज्ञान का क्षेत्र एक ऐसा क्षेत्र है जिस में दिन-प्रतिदिन तरक्की और करियर से संबंधित ढेरों विकल्प मौजूद होते चले जा रहे हैं। चिकित्सा के क्षेत्र में BSc nursing एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है। ऐसा कोर्स है जिसके माध्यम से आप आसानी से चिकित्सा के क्षेत्र में अपना भविष्य उज्जवल कर सकते हैं। बीएससी नर्सिंग एक ऐसा डिग्री है जिसमें आपको पैसा भी मिलेगा और साथ ही में आपको सम्मान भी मिलेगा। अगर छात्र ने साइंस से 12वीं की पढ़ाई की है और वह 55% से लेकर 50% अंकों से उत्तीर्ण है, तो BSc नर्सिंग कोर्स के लिए योग्य माना जाएगा।

चिकित्सा के क्षेत्र में जाने के लिए आपको यह जरूरी नहीं है, कि एमबीबीएस या फिर बीडीएस जैसे बड़े कोर्सों को करना पड़ेगा। एक सफल डॉक्टर बनने के लिए आपको बहुत ही ज्यादा पैसे, समय और मेहनत आदि को लगाना पड़ता है। परंतु चिकित्सा के क्षेत्र में महंगे और कठिन परिश्रम के अतिरिक्त कुछ ऐसे कोर्स भी मौजूद है। जिनके माध्यम से आप इस क्षेत्र में अपना करियर बना सकते हैं। BSc नर्सिंग एक ऐसा ही कोर्स है जिसे आप अपने पैसे, समय और कम मेहनत के बल पर आसानी से कर सकते हैं।

आज के समय में नर्सों की बहुत कमी है और यह आगे चलकर चिकित्सा के क्षेत्र में समस्या भी बनकर उभरने वाली हो सकती है। इस नजरिए से भी BSc नर्सिंग कोर्स करने के बाद भविष्य में आपको करियर से संबंधित ढेरों विकल्प मौजूद हो सकते हैं।

BSc नर्सिंग कोर्स करने के लिए क्या शैक्षणिक योग्यता

  1. अगर अभ्यार्थी ने फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी से 12वीं में 50% से लेकर 55% अंकों से उत्तीर्ण किया है, तो आप बीएससी नर्सिंग के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  2. इस कोर्स को करने के लिए कैंडिडेट को शारीरिक और मानसिक रूप से फिट होना चाहिए।
  3. कुछ अच्छे इंस्टीट्यूट आवेदन के लिए न्यूनतम अंक के लिए भी शर्त रखते हैं। न्यूनतम अंक 50% से लेकर 55% तक जनरल कैंडिडेट के लिए और रिजर्व कैंडिडेट के लिए न्यूनतम अंक 40% से लेकर 50% भी हो सकते है।
  4. अभ्यार्थी जिस भी वर्ष से इस कोर्स को करने के लिए आवेदन करता है उस वर्ष उम्मीदवार की आयु 17 वर्ष होनी चाहिए।

बीएससी नर्सिंग का कोर्स कितने समय का होता है?

अंडर ग्रैजुएट के अंतर्गत आने वाले इस कोर्स की अवधि 4 वर्ष है। इस कोर्स को सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद आपको( Bachelor of Science nursing) बैचलर ऑफ साइंस नर्सिंग की डिग्री मिल जाती है।

बीएससी नर्सिंग करने के लिए क्या फीस हो सकती है?

बीएससी नर्सिंग कोर्स करने के लिए गवर्नमेंट कॉलेजों में ₹40,000 से लेकर ₹80,000 तक फीस हो सकती है। बीएससी नर्सिंग की फीस अलग-अलग कॉलेजों एवं अलग-अलग राज्यों के अनुसार हो सकती है। प्राइवेट कॉलेजों में इस कोर्स की फीस ₹1,50,000 से लेकर ₹4,00,000 तक हो सकती है।

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन कैसे ले सकते हैं?

बीएससी नर्सिंग में एडमिशन 12वीं में प्राप्त अंको के अनुसार होते हैं। जबकि कुछ इंस्टीट्यूट बीएससी नर्सिंग का खुद प्रवेश परीक्षा करवाते हैं। इंस्टीट्यूट द्वारा संचालित प्रवेश परीक्षा में रैंकिंग के आधार पर उम्मीदवार का चयन किया जाता है।

B.Sc. Nursing करने के बाद रोजगार क्षेत्र

नर्सिंग करने के बाद आप बहुत सारे सेक्टर में जा सकते हो:

  • रक्षा सेवाएं
  • कॉलेज और विश्वविद्यालय
  • नर्सिंग साइंस स्कूल
  • रेलवे और मेडिकल विभाग
  • औद्योगिक घर / कारखाने
  • हेल्थ विभाग
  • अस्पताल / क्लीनिक

BSc नर्सिंग में एडमिशन लेने के लिए एंट्रेंस एग्जाम

  1. सीएमसी वेल्लोर बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम
  2. जवाहरलाल इंस्टीट्यूट आफ पोस्टग्रेजुएट मेडिकल एजुकेशन एंड रिसर्च बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम
  3. पंजाब पैरामेडिकल बीएससी नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम
  4. अहिलिल्या बाई कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग एंट्रन्स इग्ज़ाम

प्रमुख संस्थान

S.no:संस्थान का नाम राज्य
1. ST STEPHEN’S COLLEGENEW DELHI
2.HINDU COLLEGENEW DELHI
3.CHANDIGARH UNIVERSITYCHANDIGARH
4.LADY SHRI-RAM COLLEGENEW DELHI
5.KIRORI MAL COLLEGENEW DELHI

इसे भी पढ़े: Top Nursing Colleges in India (State Wise Nursing College)

BSc नर्सिंग एंट्रेंस एग्जाम के लिए सिलेबस क्या है?

ज्यादातर बीएससी एंट्रेंस एग्जाम में क्वेश्चन आते हैं। फिजिक्स, केमेस्ट्री, बायोलॉजी, जनरल नॉलेज, जनरल एबिलिटी और इंग्लिश लैंग्वेज में से आपसे क्वेश्चन पूछे जाएंगे। ज्यादातर इसके एंट्रेंस एग्जाम मई – जून के महीने में करवाए जाते हैं। आपके द्वारा दिए गए एंट्रेंस एग्जाम का परिणाम आपको जून और जुलाई के माह में घोषित कर दिया जाता है।

हमें किन किन क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिल सकते हैं?

बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के बाद आपको नौकरी के बहुत सारे विकल्प मिलते हैं। यह चिकित्सा के क्षेत्र में एक ऐसा कोर्स है जिसकी जरूरत दिन प्रतिदिन बढ़ती चली जा रही है। निम्नलिखित है-

  • गवर्नमेंट हॉस्पिटल
  • प्राइवेट हॉस्पिटल
  • नर्सिंग होम
  • पैथोलोजी सेंटर
  • रिसर्च सेंटर
  • भारतीय सेना
  • रेलवे आदि कई विभाग हैं जहाँ बीएससी नर्सिंग करके के बाद आसानी से नौकरियाँ पाई जा सकती है।

BSc नर्सिंग का कोर्स करने के बाद वेतन का रुझान

बीएससी नर्सिंग का कोर्स करने के बाद आपको कई सारे क्षेत्रों में जॉब के अवसर मिलने शुरू हो जाते हैं। एक अनुमानित बीएससी नर्सिंग होल्डर का वेतन ₹10,000 से ₹25,000 प्रति माह तक हो सकता है। उम्मीदवार के बढ़ते अनुभव और निपुणता के आधार पर वेतन बढ़ सकता है। भविष्य में इस कोर्स को करने से और भी करियर विकल्प मौजूद होंगे।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

प्र.1: क्या मैं बीएससी के बाद एमबीए कर सकता हूँ ?

उत्तर: जी हाँ , आप बीएससी के बाद एमबीए कर सकते हैं लेकिन यह सिर्फ उन्ही छात्रों के लिए फायदेमंद होगा जिन्हे विज्ञान के क्षेत्र में आगे अपना करियर नहीं बनाना।

प्र.2: मुझे बीएससी की डिग्री कैसे मिल सकती है ?

उत्तर: कई यूनिवर्सिटी बीएससी के कोर्स करवाती हैं जोकि 3-5 साल तक के होते हैं। कुछ कॉलेज अपने खुद के एंट्रेंस एग्जाम आयोजित करवाते हैं और कुछ आपके 12वी के परिणाम के आधार पर भी एडमिशन देते हैं।

प्र.3: बीएससी में सबसे बेस्ट कोर्स ?

उत्तर: ऐसे देखा जाए तोह बीएससी में तकरीबन 150+ कोर्स हैं। इसीलिए आपको अपना कोर्स सोच समझ कर लेना चाइये ताकि आगे चलकर आपको सफलता मिले।

प्र.3: बीएससी नर्सिंग सैलरी क्या होता है?

उत्तर: यदि आप fresher हैं तो आपने किस कॉलेज से किया है और आपके स्किल कैसे हैं उसपर निर्भर करेगा। इक्स्पिरीयन्स कैंडिडट के लिए बहुत अछी सैलरी ऑफ़र की जाती है। सैलरी ₹10,000 से ₹25,000 प्रति माह तक हो सकता है जबकि सरकारी संस्थानो में यह सैलरी 60,000/- से ज़्यादा भी होता है। अनुभवी नर्सिंग स्टाफ़ के लिए 50,000/- से ज़्यादा ही सैलरी होती है।

प्र.3: बीएससी नर्सिंग करने के क्या फायदे हैं?

उत्तर:
1. चार साल का स्नातक डिग्री प्राप्त करने के बाद आप हेल्थ के अंतर्गत आने वाले दायित्वों को पूर्ण रूप से समझ सकते है। यह एक ऐसे कोर्स है जिसमें जॉब की संभाबनाए अपार है।
2. डबल्यू॰एच॰ओ॰ (WHO) के एक रिपोर्ट के अनुसार आने वाले समय में मेडिकल एजुकेशन में साउथ एशिया में भारत का अहम योगदान रहेगा।
3. लड़कियों के लिए यह कोर्स एक वरदान है क्यूँकि हर शहर हर ख़स्बे में नर्सिंग स्टाफ़ की ज़रूरत होती है।
4. विदेशों में भारतीय नर्सिंग स्टाफ़ की बहुत ही ज़्यादा माँग है।

इसे भी पढ़े: फिजियोथेरेपी क्या है, कोर्स, परीक्षा, फ़ीस, कॉलेज, जॉब इत्यादि.

5/5 - (5 votes)

156 thoughts on “बीएससी नर्सिंग क्या है: कोर्स, परीक्षा, फ़ीस, कॉलेज, जॉब इत्यादि”

Leave a Comment