एमबीए के लिए स्कॉलरशिप दे रहा है, आईडीएफ़सी फ़र्स्ट बैंक, जाने कैसे होगा स्टूडेंट का चुनाव

भारत में MBA करने वाले छात्रों के लिए IDFC फर्स्ट बैक एक पहल करने वाला है. इस बैंक के अनुसार उन छात्रों के लिए स्कोलरशिप प्रोग्राम लाये है जो MBA करना चाहते हैं. यह उन छात्रों के लिए है जो 2019-21 के लिए दो साल के एम्बी प्रोग्राम में प्रेवश ले चुके है. इन छात्रों को आईडीएफ़सी फ़र्स्ट बैंक की तरफ से स्कॉलरशिप दी जायेगी. आइये जानते हैं की कैसे छात्र का चुनाव स्कालरशिप के लिए IDFC FIRST BANK करेगा और किस तरह से कोई भी छात्र जो MBA कर रहा है वो स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई कर सकता है.

IDFC और CAPITAL FIRST BANK का विलय 

2018 में IDFC बैक और कैपिटल फर्स्ट बैंक आपस में विलय हुए थे और एक नये बैंक का निर्माण हुआ था. इस बैंक का नाम अब IDFC FIRST BANK हो गया है. इस बैंक ने अपनी CSR पहल की है जिसके तहत यह एमबीए के छात्रों को स्कॉलरशिप देगी.

ऐसे करें आवेदन 

इस कोर्स में भारत का कोई भी नागरिक जिसने MBA डिग्री 2019-21 बैच के पहले साल में में दाखिला लिया हो. ऐसे छात्रों को बैंक की तरफ से अब स्कॉलरशिप दी जायेगी. खबर के अनुसार 155 शैक्षिक संस्थानों में पढने वाले छात्र इसमें अप्लाई कर सकते हैं. आप इन शैक्षिक स्थानों की लिस्ट यहाँ क्लिक करके देख सकते हो.

कितनी मिलेगी स्कॉलरशिप 

आपको बता दूँ की पहले साल बैंक की तरफ से एक लाख रूपए स्कॉलरशिप मिलेगी और उसके बाद दुसरे साल भी आपको एक लाख रूपए की स्कॉलरशिप मिलेगी.यानि MBA के हर साल आपको एक लाख रूपए रकम आपको बैंक की तरफ से स्कॉलरशिप के रूप में मिलेगी.

आवेदन कब तक कर सकते हैं 

IDFC FIRST BANK स्कॉलरशिप प्रोग्राम में आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2019 है. इससे पहले विद्यार्थी को जो MBA कर रहे हैं, उन्हें स्कॉलरशिप के लिए अप्लाई करना होगा. इसके बाद से कोई भी आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा.

आवेदन कैसे करें 

आवेदन करने के लिए आपको यह करना है.

  • सबसे पहले यहाँ क्लिक करके लोग इन करना है. आप अपने ईमेल से लोग इन करें.
  • Start application पर क्लिक करके आप अपना फॉर्म भरना शुरू करें.
  • अपनी डिटेल्स डालकर उसे सबमिट कर देंवे और अपना ईमेल चैक करें.

बैंक द्वारा मांगे जाने वाले जरूरी दस्तावेज 

यदि आप इस स्कॉलरशिप का हिस्सा बनना चाहते हैं तो आपके पास यह डोक्युमेंट होने चाहिए:

(1) आवेदक के फोटोग्राफ

(2) आधार कार्ड की कॉपी

(3) पते के प्रमाण की कॉपी

(4) ऐडमिशन लेटर

(5) फीस रिसिट की कॉपी

(6) 10वीं की मार्कशीट

(7) 12वीं की मार्कशीट

(8) गैजुएशन की मार्कशीट

(9) पैरंट्स की सैलरी स्लिप की कॉपी

(10) इनकम टैक्स रिटर्न्स की कॉपी (फॉर्म 16ए)

(11) तहसीलदार या मैजिस्ट्रेट द्वारा जारी इनकम सर्टिफिकेट.

कैसे होगा स्कॉलरशिप के लिए चयन 

IDFC FIRST BANK की तरफ से इस स्कॉलरशिप पहल में छात्रों का चयन करने के लिए एक मौखिक इंटरव्यू या फिर मोबाइल पर इंटरव्यू लिया जाएगा. उसके बाद काबिल छात्र को स्कॉलरशिप ऑफर की जायेगी. यदि आपने भी MBA के पहले साल में दाखिला लिया हुआ है तो आप भी अप्लाई कर सकते हैं.

क्या अपने मन में ऊपर लिखे आलेख से जुड़े कोई सवाल है? अपना सवाल यहाँ पूछें, नोट: सवाल विस्तार से लिखें

Leave a comment below or Join Edufever forum